Oct 1, 2022

अंडमान निकोबार में क्या करें और क्या नहीं?

माधव शर्मा

क्या करें?

अंडमान निकोबार में पर्यटक सूचना केंद्र वास्तव में बहुत मददगार हैं। किसी भी आवश्यक यात्रा सहायता के लिए उनसे संपर्क करें।

Credit: Timesnow Hindi

ये डाक्यूमेंट साथ ले जाएं

वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें और बाएं ओर चलते रहें। ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, पासपोर्ट आदि जैसे कानूनी दस्तावेज अपने साथ ले जाएं।

Credit: Timesnow Hindi

हेलमेट जरूर पहनें

दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अवश्य पहनें। यदि कोई बिना हेलमेट के मोटरबाइक चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Credit: Timesnow Hindi

समुद्र में जाने से पहले सलाह लें

बता दें कि समुद्र में जाने से पहले आपको लाइफगार्ड से जरूर सलाह लेनी चाहिए। ताकि आप किसी प्रकार की मुसीबत में न फंस जाएं।

Credit: Timesnow Hindi

सुरक्षित जगहों पर ही तैरें

इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें की आप सुरक्षित क्षेत्रों में ही तैरें। क्योंकि समुद्र के भीतर कई प्रकार के जानलेवा जीव हो सकते हैं।

Credit: Timesnow Hindi

क्या न करें?

सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान न करें। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े गए तो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

Credit: Timesnow Hindi

आदिवासियों से घुले-मिले नहीं

विशेष पास के बिना निकोबार द्वीप समूह या किसी अन्य आदिवासी अभ्यारण्य की यात्रा न करें। कानूनी अनुमति के बिना आदिवासी लोगों के साथ घुलने-मिलने के प्रयास के लिए आपको कड़ी सजा दी जा सकती है।

Credit: Timesnow Hindi

किसी भी जीव का शिकार न करें

भूमि और समुद्र दोनों पर किसी भी प्रकार के पक्षियों और जानवरों का शिकार न करें। कृपया द्वीपों के वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण में अपना योगदान करें।

Credit: Timesnow Hindi

प्लास्टिक का प्रयोग न करें

प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग न करें। अंडमान द्वीप समूह में प्लास्टिक कैरी-बैग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अगर किसी को प्लास्टिक कैरी बैग के साथ पकड़ा जाता है, तो उस पर 1,00,000 का जुर्माना, छह महीने की कैद या दोनों हो सकते हैं।

Credit: Timesnow Hindi

Thanks For Reading!

Next: अबॉर्शन पर नया नियम, क्या बरतें सावधानियां