Dec 1, 2022

जीभ बताती है सेहत का हाल, जानें आप हेल्दी हैं या नहीं

मेधा चावला

टंग स्पीक्स ट्रूथ

जुबान आपकी हेल्थ से जुड़े कई राज खोलती है। इसको देखकर ही पीलिया, डायबिटीज, विटामिन की कमी जैसी बीमारियों के शुरुआती लक्षणों का पता चल जाता है।

Credit: iStock

सफेद जुबान

जुबान पर सफेद धब्बे ओरल हाइजीन की कमी या कैंसर/इंफेक्शन के लक्षण भी होते हैं। ऐसा बैक्टीरिया, फंगस के जमने से होता है, जो धूम्रपान, तंबाकू, शराब के सेवन और सूखा मुंह या ब्रश नहीं करने से होता है।

Credit: iStock

लाल जुबान

जुबान जब आसपास से सफेद और बीच से लाल हो, तो ये विटामिन B-9 और B-12 की कमी का संकेत है। 5 साल से छोटे बच्चों में ये स्कारलेट फीवर और कावासाकी बीमारी में होता है।

Credit: iStock

काली बाल वाली जुबान

हेयरी ब्लैक टंग वैसे तो हानिकारक नहीं होती। बैक्टीरिया की ग्रोथ बढ़ने के कारण, जुबान काली, भूरी, बालों वाली दिखती है। ये एंटीबायोटिक, डायबिटीज, कीमोथेरेपी, खराब ओरल हाइजीन से होता है।

Credit: iStock

लहर वाली जुबान

जुबान के आसपास का हिस्सा लहर जैसा हल्का उठा होता है। दांतों को जुबान पर तेजी से भींचने, एंजाइटी, हारपोथाइरॉइडिज्म, डाउन सिंड्रोम, स्लीप एपनीया से होता है।

Credit: iStock

उठी हुई जुबान

ये धूम्रपान, तंबाकू, अल्सर, गलती से जुबान काट लेना या जल जाने के कारण होता है। उठाव के साथ दर्द भी होता है। ओरल कैंसर का संकेत हो सकता है।

Credit: iStock

जालीदार जुबान

हल्की कटी या जाली वाली जुबान ओरल लाइचेन प्लेनस का संकेत है। मिडिल एज औरतों का ज्यादा होती है। वैसे तो दिक्कत न होने पर इलाज की जरूरत नहीं है पर लक्षणों पर नजर रखें ओरल कैंसर हो सकता है।

Credit: iStock

पीली जुबान

जुबान पर पीलापन, खराब ओरल हाइजीन और बैक्टीरियल इंफेक्शन से होता है। पीलिया समेत दूसरी बीमारियां का भी संकेत होता है। ऐसा गैस्ट्रिटिस, सोरायसिस, इम्यून सिस्टम की दिक्कत से भी होता है।

Credit: iStock

हरी और नीली जुबान

हरी जुबान बैक्टीरिया, फंगस, खराब हाइजीन, लाइचेन प्लेनस, ल्यूकोप्लाकिया से होती है। वहीं नीली जीभ दरअसल खून में ऑक्सीजन की कमी और एक्जिमा से होती है।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: इन तरीकों से हटेगा आंखों पर लगा चश्मा

ऐसी और स्टोरीज देखें