पेट में गैस बनाती हैं ये चीजें, जाने क्यों खाना पड़ सकता है भारी

Jan 18, 2023

मेधा चावला

पेट गैस की दिक्कत

गैस और एसिडिटी की समस्या बहुत परेशानी वाली हो सकती है। इससे आपको पेट दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग और बहुत अटपटा सा महसूस हो सकता है।

Credit: iStock

कैसे होती है गैस

खाना न पचने, जल्दी में खाने या गैस बनाने वाली चीजों के सेवन से गैस की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

Credit: iStock

बैंगन

ज्यादा मात्रा में बैंगन खा लेने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या होना बहुत आम है। साथ ही अगर आपका डाइजेशन कमजोर है, तो बैंगन खाने से खास बचना चाहिए।

Credit: iStock

फूलगोभी

गोभी के साथ साथ ब्रोकली को भी अगर बहुत ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो गैस होती है। इसे रात को खाने से खास बचना चाहिए।

Credit: iStock

दूध

लैक्टोस इंटोलोरेंट लोगों को दूध पचाने में दिक्कत हो सकती है। जिसके परिणामस्वरूप डेयरी प्रोडक्ट्स का यूज करने से डायरिया, गैस और ब्लोटिंग हो सकती है।

Credit: iStock

मूली

गाजर और मूली में भी गैस बनाने के तत्व होते हैं। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में सॉल्युबल फाइबर होता है, जो ब्रेक न होने पर गैस करता है।

Credit: iStock

मैदा

बिस्किट, ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, फ्राइड फूड जैसे मैदे से बने सभी प्रोडक्ट्स में फाइबर नहीं होता है। और ये पचाने में भी बहुत मुश्किल होते हैं। अपच के कारण मैदा गैस करता है।

Credit: iStock

दाल, राजमा और चना

इनमें पचने न वाले कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे अधिक मात्रा में सेवन करने से गैस की दिक्कत हो सकती है।

Credit: iStock

हरे मटर

मटर में लैक्टिन और कई ऐसे तत्व होते हैं, जिन्हें पेट के लिए ब्रेक करके पचाना मुश्किल होता है। ज्यादा मटर खाने से ब्लोटिंग और दर्द वाली गैस होना निश्चित है।

Credit: iStock

ऐसे करें गैस दूर

गैस की समस्या से राहत के लिए पेपरमिंट टी, हर्बल टी, सौंफ, दही, खड़ा धनिया (Coriander seeds), अजवाइन ट्राई किया जा सकता है।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: क्या Apple Juice से कम होती है पेट की चर्बी

ऐसी और स्टोरीज देखें