Jan 12, 2023

क्यों खास है खजूर, पुरुषों को भी देती है इतने फायदे

आदित्य सिंह

खजूर खाने के फायदे

खजूर को मिरेकल ड्राईफ्रूटस भी कहा जाता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में यहां हम आपको खजूर के बेमिसाल फायदे बताएंगे।

Credit: Istock

दूध के साथ खजूर

दूध के साथ खजूर का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है, खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन की मात्रा होती है। ऐसे में दूध के साथ इसका सेवन मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ बॉडी को एक अच्छी शेप देता तथा कमजोरी को दूर करता है।

Credit: Istock

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

वहीं यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह बेहद फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फ्रूक्टोज पाया जाता है, यह गर्भवती महिलाओं व गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए लाभकारी है। अक्सर स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं को खजूर खाने की सलाह देते हैं।

Credit: Istock

पुरुषों के लिए लाभकारी

बता दें खजूर में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह यौन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है। खासकर यह पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना दूध में खजूर डालकर इसका सेवन करें।

Credit: Istock

दिल को रखे दुरुस्त

वहीं दिल के स्वास्थ्य के लिए भी खजूर फायदेमंद होता है। यह दिल संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने व इसके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। ऐसे में रोजाना अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करें।

Credit: Istock

त्वचा में लाए निखार

खजूर खाने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है। यह चेहरे की चमक निखारने के साथ सनबर्न जैसी समस्याओं से भी निजात दिला है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर रखता है।

Credit: Istock

बालों को बनाए लंबे, घने व मजबूत

खजूर में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है, यह बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों को लंबे घने व मजबूत बनाने के साथ झड़ रहे बालों की समस्या को दूर करता है।

Credit: Istock

तेजी से कम करे वजन

यदि आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान तैयार करने जा रहे हैं, तो अपनी डाइट में खजूर को जरूर शामिल करें। खाली पेट खजूर का सेवन तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाता है, जो बढ़ रहे वजन पर लगाम लगाता है।

Credit: Istock

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए मजबूत

खजूर में विटामिन व प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने व गंभीर बीमारियों से निजात दिला में कारगार होता है।

Credit: Istock

Thanks For Reading!

Next: इन लोगों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए लहसुन