Oct 9, 2022

ठंड में अपनाएं ये उपाय , शिशु को वायरल इंफेक्शन से बचाएं

Shivam Pandey

खास देखभाल की जरूरत

ठंड में बीमार पड़ना शिशुओं के लिए बेहद कष्टदायी होता है। सर्दियों में शिशुओं को गर्म रखना और उनकी खास देखभाल की बेहद जरूरत होती है।

Credit: istock

हो सकता है वायरल इंफेक्शन का खतरा

शिशुओं को ठंड में सबसे ज्यादा वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है। नहलाने, मालिश करने या उनके देर तक भीगे रहने से उन्हें कई तरह की समस्या हो सकती है।

Credit: istock

चप्पल-जूते लेकर न जाएं

शिशु के कमरे में कभी बाहर के चप्पल-जूते लेकर न जाएं और न ही बाहर से आते ही शिशु को छूएं। ऐसा करने से उन्हें इंफेक्शन हो सकता है।

Credit: istock

धूप में निकालें घर से बाहर

शिशु की गर्माहट बरकरार रहनी चाहिए। सर्द-गर्म उसे वायरल फीवर दे सकता है। ठंड यदि बहुत है तो शिशु को घर से बाहर न निकालें। तभी निकालें जब धूप हो अथवा हवा तेज न हो।

Credit: istock

गर्म कपड़े पहनाएं

आप शिशु को यदि धूप में ले जा रहे हैं तो भी उसे स्वेटर, मोजा और टोपी के साथ दस्ताने पहना कर बाहर लाएं।

Credit: istock

ऐसे बढ़ाएं बच्चे की इम्युनिटी

आपका शिशु छह महीने से छोटा है तो मां का दूध दवा का काम करेगा, लेकिन वह छह महीने से बड़ा है तो उसे इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें ज्यादा से ज्यादा खिलाएं।

Credit: istock

गुनगुने पानी में नहलाएं

ठंड में शिशु को नहलाने के लिए तेज गर्म नहीं बल्कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। शिशु बहुत छोटा है तो रोज न नहलाएं। इसकी जगह उसकी बंद कमरें में स्पांजिंग करें।

Credit: istock

ऐसे करें बच्चे की मालिश

शिशु की मालिश ठंड में कमरे में ही करें। बाहर धूप में मालिश तभी करें जब हवा न हो। बंद कमरे में हीटर जला कर ही उसकी मालिश करें।

Credit: istock

मलमल के रुमाल का करें इस्तेमाल

शिशु को यदि जुकाम हो गया है तो उसकी नाक पोंछने के लिए मलमल का रुमाल का इस्तेमाल करें। इसके अलावा नॉन वूवन नैपकीन यूज करें।

Credit: istock

Thanks For Reading!

Next: बिग बी कैसे रखते हैं खुद को इतना फिट?