Dec 1, 2022

​Toppers Tips: आदतें जो आपको एवरेज से बना देंगी टॉपर

नीलाक्ष सिंह

प्लानिंग

एक्सपर्ट की मानें, तो टॉपर्स कुछ नियमों और प्लानिंग के अनुसार चलते हैं। बोर्ड परीक्षा में 2.3 से 3 महीने का समय बचा है, ऐसे में यदि आप आज से स्ट्रांग टाइमटेबल को फॉलो करेंगे, तो अपने लक्ष्य को जरूर पा सकेंगे।

Credit: istock

​टाइम मैनेजमेंट

टाइमटेबल के बाद दूसरी बड़ी चीज है टाइम मैनेजमेंट। बतौर छात्र आप आज से हर एक समय का जमकर उपयोग करने की ठाल लें, केवल पढ़ाई पर फोकस करें, अनसॉल्वड को सॉल्वड करें और पढ़ाई के कार्यक्रम को संतुलित करें।

Credit: istock

​हर एक दिन पढ़ाई को करें समर्पित

टॉपर बनने की राह कठिन हो सकती है लेकिन नामुमकिन नहीं, आप आज से हर एक दिन 8 से 10 घंटे का पढ़ाई का शिड्यूल बनाएं। पढ़ाई के लिए सुकून वाली जगह तय कर लें, न आने वाले सवालों को अगले ही दिन स्कूल में पता करें।

Credit: istock

​कड़ी मेहनत

करत-करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान। रसरी आवत-जात के, सिल पर परत निशान। इसका अर्थ है कि कड़ी मेहनत क्या नहीं कर सकती है, पत्थर पर रस्सी की रगड़ बार बार पड़ने से उसपर भी निशान आ जाते हैं।

Credit: istock

पढ़ाई को बनाएं आदत

एक टॉपर, पढ़ाई को अपनी आदत में शुमार कर लेता है, तभी वह हर दिन स्कूल में बेस्ट प्रदर्शन दे पाता है। इसलिए पढ़ाई को अपनी आदत में शामिल करें, और अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर पढ़ें।

Credit: istock

​निश्चय नहीं दृढ़ निश्चय की जरूरत

आप टॉप करेंगे या नहीं इसकी गारंटी भले न हो, लेकिन टॉपर बनने की राह को अपनाया जा सकता है। इसके लिए निश्चय नहीं दृढ़ निश्चय की जरूरत होगी। हो सकता है यह नीरस भरा रास्ता लगे, लेकिन यही एक मात्र रास्ता है।

Credit: istock

​बेस्ट स्टडी मैटेरियल का करें इस्तेमाल

एक टॉपर अपने संदेह को दूर करने के अलावा स्टडी मैटेरियल का भी विशेष ध्यान रखता है। इस कम समय में अधिक से अधिक किताबें भ्रमित कर सकती हैं, ऐसे में सीमित व बेस्ट बुक्स की मदद लें, और कॉन्सेप्ट क्लियर रखें।

Credit: istock

​सेल्फ स्टडी के साथ कोचिंग

हो सकता है आपके लिए सेल्फ स्टडी पर्याप्त न हो, ऐसे में अच्छे कोचिंग सेंटर से जुड़ें। वहां का गाइडेंस लें और यदि आप ग्रुप स्टडी में सहज हैं, तो कभी कभी सहपाठियों के साथ पढ़ाई करें और एक दूसरे की शंकाओं को दूर करते चलें।

Credit: istock

​इन टिप्स को भी रखें याद

टॉपर अलग नहीं होते हैं, बस उनकी लगन सिस्टमेटिक होती है। इसलिए आप अपनी पढ़ाई का विश्लेषण करें, मॉक टेस्ट दें, नोट्स बनाएं, रिवीजन करें, मानसिक व शारीरिक स्थिति का ध्यान दें, निश्वित रूप से आप खुद को लक्ष्य के करीब पाएंगे।

Credit: istock

Thanks For Reading!

Next: सरकारी नौकरी में सीधी भर्ती, BA पास वालों के लिए यहां बड़ा मौका