Dec 25, 2022

​कौन हैं देश की पहली मुस्लिम महिला पायलट Sania Mirza, एनडीए में आई ये रैंक

नीलाक्ष सिंह

Sania Mirza ने रचा इतिहास

उत्तर प्रदेश की रहने वाली Sania Mirza ने नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने एनडीए रिजल्ट्स में All India Rank-63 रैंक हासिल की, इसी के साथ देश की पहली मुस्लिम महिला पायलट बनने का उनका सफर शुरू हो गया है।

Credit: istock

UPSC करता है परीक्षा का आयोजन

संघ लोक सेवा आयोग एनडीए व एनए परीक्षा का आयोजन करता है, इस बार मिर्जापुर के एक छोटे से गांव में रहने वाली Sania Mirza ने नया कीर्तिमान रच दिया है।

Credit: twitter

​एएनआई की रिपोर्ट

एएनआई (समाचार एजेंसी) की रिपोर्ट के अनुसार, UPSC NDA Toppers Sania Mirza का चयन आईएएफ में फाइटर पायलट के लिए हुआ है। वे एक टीवी मैकेनिक की बेटी हैं।

Credit: istock

​Sania Mirza ने गांव से की 10वीं पास

NDA Topper Sania Mirza ने प्राथमिक से 10वीं तक की पढ़ाई गांव के पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज से की, इसके बाद वे शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज गई।

Credit: istock

​डिस्ट्रिक्ट टॉपर रह चुकी हैं Sania Mirza

NDA Topper Sania Mirza बचपन से ही मेधावी रही हैं। उन्होंने 12वीं यूपी बोर्ड में डिस्ट्रिक्ट टॉपर बनने का गौरव हासिल किया। इसके बाद Sania Mirza ने सेंचुरियन डिफेंस एकेडमी में अपनी तैयारी शुरू की।

Credit: istock

​10 अप्रैल को हुई थी एनडीए की परीक्षा

Sania Mirza ने 10 अप्रैल को यूपीएससी द्वारा आयोजित एनडीए की परीक्षा दी थी, इसक बाद नवंबर 2022 में सेलेक्टेड लोगों की लिस्ट जारी की गई। Sania Mirza का चुनाव फ्लाइंग विंग में हुआ है।

Credit: istock

​दो लोगों का हुआ फ्लाइंग विंग में सेलेक्शन

Country's First Muslim Woman Fighter Pilot Sania Mirza उन दो महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें फ्लाइंग विंग के लिए चुना गया है।

Credit: istock

​ट्रेनिंग के बाद बनेंगे देश की पहली मुस्लिम महिला पायलट

India's first Muslim woman fighter pilot बनने का सपना 27 दिसंबर से शुरू होगा। पुणे शहर में उनका प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा।

Credit: istock

Thanks For Reading!

Next: ये हैं दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाएं, देखें भारत का Toughest Exam कौन सा है