Dec 27, 2022

​मलेशिया में रखी जाएगी भारत के इस नामी कॉलेज की नींव

नीलाक्ष सिंह

​विदेश में भी खुलेगा आईआईटी खड़गपुर का एक कैंपस

यदि आप सरकारी एग्जाम की तैयारी करते हैं, तो जरूर जान लें कि भारत के सबसे नामी कॉलेज में से एक आईआईटी अब अपने पैर विदेश में भी जमाने को तैयार है।

Credit: IStock

​मलेशिया में कैंपस खुलने की तैयारी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर का एक कैंपस अब देश से बाहर मलेशिया में खुलने वाला है। इसके लिए आधिकारिक घोषणा के साथ साथ लगभग तैयारियां हो चुकी हैं।

Credit: IStock

​मलेशिया में आईआईटी क्यों

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर ग्लोबल लेवल पर अपने दायरे को बढ़ाने की योजना बना रहा है, जिसके तहत वह मलेशिया में आईआईटी खड़गपुर का एक कैंपस खोला जाएगा।

Credit: IStock

​डायरेक्टर वीके तिवारी ने दी जानकारी

हाल ही में आयोजित आईआईटी खड़गपुर के 68वें दीक्षांत समारोह में IIT Kharagpur के डायरेक्टर वीके तिवारी ने कहा कि IIT खड़गपुर का एक कैंपस मलेशिया में भी खोला जाएगा।

Credit: IStock

​टॉप 10 एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में आना है लक्ष्य

वीके तिवारी ने इस बात का जिक्र किया कि आईआईटी खड़गपुर संस्थान को दुनिया के टॉप 10 एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में लाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए यह कदम लिया जा रहा है।

Credit: IStock

​कब तक खुलेगा मलेशिया में कैंपस

अभी तक समय सीमा के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इतना तय है कि आईआईटी खड़गपुर किसी अन्य संस्थान के साथ संयुक्त रूप से उपक्रम नहीं होगा।

Credit: IStock

​आईआईटी मलेशिया नाम से होगी पहचान

IIT Kharagpur के डायरेक्टर वीके तिवारी ने कहा मलेशिया में जो कैंपस खुलेगा उसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मलेशिया नाम से जाना जाएगा।

Credit: IStock

​ब्रांड इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

Virendra K Tewari ने 'ब्रांड इंडिया' पर चर्चा की और बताया कि विदेशों में भारतीय संस्थान खोलने से इसे बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा शिक्षा क्षेत्र को भी प्रोत्साहित मिलेगा।

Credit: IStock

Thanks For Reading!

Next: इंजीनियरिंग के बाद राजनीति में आए, जानें कितने पढ़े लिखे थे शरद यादव