Nov 16, 2022

​Toppers Tips: 90% से ज्यादा नंबर पाने के लिए ऐसे करें CBSE एग्जाम की तैयारी

नीलाक्ष सिंह

स्मार्ट प्लानिंग से करें सीबीएसई एग्जाम में 90% स्कोर

लाखों स्टूडेंट्स cbse.gov.in पर CBSE 2023 Date Sheet का इंतजार कर रहे हैं। यदि आप इस परीक्षा में 90% से अधिक स्कोर करना चाहते हैं, तो कड़ी मेहनत के साथ थोड़ी स्मार्ट तैयारी की जरूरत है।

Credit: IStock

​बनाएं स्ट्रांग स्टडी प्लान

आप शुरू से स्ट्रांग स्टडी प्लान बनाकर उसे फॉलों करें। इसके लिए आपको पूरे दिन का टाइमटेबल सेट करना होगा, और लंबे समय तक बैठकर पढ़ाई करने से बचना होगा। एक फिक्स समय के बाद पढ़ाई से ब्रेक लें और शरीर के पॉश्चर को बदलें।

Credit: IStock

महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पहचानें

हर विषय का एक वेटेज होता है, उन्हीं के अनुसार पाठ्यक्रम का चुनाव करें और उनके महत्वपूर्ण हिस्सों को पढ़ें। पहले इन पर पकड़ बना लें, इससे आप तेजी से लक्ष्य की ओर बढ़ सकेंगे। इसके लिए आपके अनुभवी टीचर आपकी मदद कर सकते हैं।

Credit: IStock

​टाइमटेबल से होने वाला फायदा

यदि आप फिक्स व अच्छे टाइमटेबल के अनुसार चलते हैं, तो आप हर विषय को दैनिक रूप से पर्याप्त समय दे सकेंगे, इससे टाइम मैनेज करने की कला भी सीख सकेंगे और साथ ही साथ किसी एक विषय पर लगने वाले ज्यादा समय से भी बचेंगे।

Credit: IStock

रिलैक्स होकर करें पढ़ाई

पढ़ाई को ज्यादातर बच्चे तनाव में रहते हैं, जबकि रिलैक्स होकर पढ़ने से समझ विकसित होती है। आप चाहें तो एक पाठ्यक्रम को भागों में बांट कर पढ़ाई कर सकते हैं, यह आपको प्रत्येक विषय की बेहतर और गहरी समझ में मदद करेगा।

Credit: IStock

​खुद से तैयार करें नोट्स

खुद से नोट्स तैयार करने चाहिए, इससे ज्यादा अच्छे से व जल्दी याद होता है। 90% से अधिक स्कोर करने के लिए विवेकपूर्ण तरीके से नोट्स बनाएं, यह लिखने की गति और राइटिंग में भी सुधार लाने में मदद करता है।

Credit: IStock

​रिवीजन का समय जरूर बनाएं

कुछ भी पढ़ें उसका रिवीजन जरूर करें, क्योंकि रिवीजन से पढ़ाई को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा एग्जाम के करीब आते ही कुछ प्रेशर बनना स्वाभाविक है, ऐसे में पूरे कोर्स की जगह अपने नोट्स का रिवीजन करें।

Credit: IStock

​मॉक पेपर और पिछले वर्षों के पेपर का करें अभ्यास

जितना संभव हो, मॉक टेस्ट दें व पिछले कई साल के पेपर का अभ्यास करें। यह न सिर्फ आत्मविश्वास बढ़ाएगा बल्कि विषय पर मजबूती और पेपर हल करने की स्पीड में बढ़ोतरी करेगा। यह कमजोर प्वॉइंट्स को भी दूर करता है।

Credit: IStock

अच्छी व समय से लें नींद

यह भी एक स्मार्ट तरीका है अच्छे नंबर लाने का। ऐसा करने से परीक्षा के समय आप खुद को ऊर्जावान बनाए रख सकेंगे इसलिए 6-7 घंटे की अच्छी नींद लें, व देर रात तक पढ़ाई बंद कर दें, क्योंकि यह शरीर और दिमाग के कार्यों को प्रभावित कर सकता है।

Credit: IStock

Thanks For Reading!

Next: एक दो नहीं पूरे 7 तरह के एग्जाम कराती है एसएससी, चेक करें लिस्ट