Oct 8, 2022

कितने पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के खिलाड़ी?

माधव शर्मा

रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित ने केवल 12वीं कक्षा तक ही पढ़ाई की है क्योंकि इसके बाद ही उनका सिलेक्शन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए हो गया। सिलेक्शन के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखी।

Credit: Timesnow Hindi

​विराट कोहली

भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी केवल 12वीं तक ही विशाल भारती पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली से ही पढ़ाई की है। उन्होंने दिल्ली की टीम और भारत U19 में सिलेक्शन होने के बाद पढ़ाई छोड़ दी।

Credit: Timesnow Hindi

​रवींद्र जडेजा

भारतीय स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। हालांकि उनकी पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी। उनको क्रिकेट खेलना पसंद था।

Credit: Timesnow Hindi

​हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या इस समय टीम इंडिया के सबसे सफल ऑलराउंडर में से एक हैं, हालांकि उन्हें पढ़ाई में अधिक सफलता नहीं और वह कक्षा 9वीं में फेल भी हो गए हैं। जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट पर फोकस किया।

Credit: Timesnow Hindi

​के एल राहुल

भारतीय सलामी बल्लेबाज राहुल ने एनआईटीके इंग्लिश मीडियम स्कूल में हाई स्कूल और सेंट एलॉयसियस कॉलेज में प्री-यूनिवर्सिटी की पढ़ाई पूरी की।

Credit: Timesnow Hindi

​ऋषभ पंत

भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी ग्रेजुएट हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। 12 साल की उम्र से रिषभ ने क्रिकेट की कोचिंग ली।

Credit: Timesnow Hindi

​जसप्रीत बुमराह

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कम उम्र से ही पढ़ाई में कम से कम रुचि दिखाई। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा कक्षा 12वीं तक निर्माण हाई स्कूल, अहमदाबाद से की है।

Credit: Timesnow Hindi

​शिखर धवन

भारत के विस्फोटक ओपनर शिखर धवन ने क्रिकेट को अपने करियर से आगे रखा और 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और क्रिकेट पर फोकस किया।

Credit: Timesnow Hindi

यजुवेंद्र चहल

भारतीय फिरकी गेंदबाज यजुवेंद्र चहल ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। चहल का बचपन से क्रिकेट में ज्यादा रुचि नहीं थी, हालांकि आज वह एक सफल क्रिकेटर हैं।

Credit: Timesnow Hindi

सूर्य कुमार यादव

टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की है।

Credit: Timesnow Hindi

Thanks For Reading!

Next: 12वीं के बाद ऐसे करें UPSC की तैयारी