Oct 14, 2022

यूपी बोर्ड 2023 में बड़ा बदलाव, देखें नया पैटर्न

आदित्य सिंह

इस बीच आयोजित की जाएंगी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 24 मार्च से 11 अप्रैल 2022 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं प्री बोर्ड की परीक्षाएं 1 फरवरी से 15 फरवरी के बीच निर्धारित होंगी।

Credit: iStock

58 लाख छात्रों ने किया आवेदन

इस बार यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 58 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है। जिसमें 10वीं के छात्रों की कुल संख्या 31,28,318 है, जबकि 12वीं के छात्रों की संख्या 27,50,130 है।

Credit: iStock

इस बार अधिक आवेदन

नामांकन के लिए चलाए गए अभियान का असर साफ देखने को मिला है, पिछली बार की तुलना में इस बार करीब 7 लाख अधिक छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपना पंजीकरण करवाया है।

Credit: iStock

शिक्षा विभाग का सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को 20 जनवरी तक सिलेबस पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

Credit: iStock

कुछ ऐसा होगा प्रश्नपत्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिभा बोर्ड ने अभी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस व मार्किंग स्कीम जारी नहीं किया है। हालांकि इस बार परीक्षा का पैटर्न हर साल के मुकाबले अलग देखने को मिलेगा। प्रश्न पत्र को दो खंडों में विभाजित किया जाएगा। सेक्शन ए में बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि सेक्शन बी में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे।

Credit: Timesnow Hindi

सिलेबस में बड़ा बदलाव

पिछले दो सालों की तरह इस बार भी सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। यहां केवल 70 फीसदी पाठ्यक्रम से ही प्रश्न पूछे जाएंगे।

Credit: Timesnow Hindi

यहां देखे पासिंग परसेंटेज

बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे।

Credit: Timesnow Hindi

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

प्री बोर्ड परीक्षा से पहले यूपीएमएसपी एडमिट कार्ड जारी कर देगा। ध्यान रहे परीक्षा हॉल में बिना प्रवेश पत्र के एंट्री नहीं दी जाएगी।

Credit: iStock

ना हों निराश

यदि आपके किसी एक विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आ जाते हैं, तो निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है।

Credit: Timesnow Hindi

Thanks For Reading!

Next: इंजीनियरिंग करके स्टार बने ये एक्टर