जल्दी कर लें आधार से जुड़ा ये काम, वरना अटक सकते हैं काम

Dec 29, 2022

By: Dimple Alawadhi

सबके लिए जरूरी है आधार

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI की ओर से भारत के सभी निवासियों को 12 अंकों की अनूठी एक पहचान, यानी Aadhaar Card जारी किया जाता है।

Credit: BCCL

भारतीयों की पहचान है आधार

कोई भी व्यक्ति, जो भारत का निवासी है, अपनी इच्छा से आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए एनरोल कर सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अब तक करोड़ों आधार नंबर जारी कर चुका है।

Credit: BCCL

बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल

आधार दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल पहचान प्रोग्राम है जो बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक आधारित अद्वितीय डिजिटल पहचान प्रदान करता है।

Credit: BCCL

कार्ड होल्डर्स के लिए जरूरी खबर

हाल ही में वैधानिक निकाय ने कहा था कि जिन यूजर्स को आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था, वे अपने कार्ड की जानकारी को अपडेट कर लें।

Credit: BCCL

इस बात का रखें ध्यान

यूआईडीएआई ने निवासियों से कहा है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले जारी हुआ था और इसके बाद उसे एक भी बार अपडेट नहीं किया है, तो ही आपको अपने दस्तावेज को अपडेट करवाने की जरूरत है।

Credit: BCCL

आधार को कैसे करें अपडेट?

निवासी दस्तावेज को या तो myAadhaar पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन या निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन तरीके से अपलोड करके अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

Credit: BCCL

किस लिए काम आता है आधार?

आधार कार्ड का इस्तेमाल बच्चों का स्कूल में एडमिशन, बैंक अकाउंट खुलवाने, यात्रा के दौरान, होटल बुकिंग के लिए, प्रॉपर्टी खरीदने के लिए, मार्केट में निवेश करने के लिए, और भी कई काम के लिए किया जाता है।

Credit: BCCL

आधार के कई फॉर्मेट्स

आधार में कार्ड होल्डर्स की जरूरी जानकारी जैसे नाम, फोटो, जन्मतिथि, पता आदि सभी जानकारी दर्ज होती है। दस्तावेज की अहमियत को देखते हुए UIDAI ने आधार के कई फॉर्मेट्स जारी किए हैं।

Credit: iStock

4 तरह के होते हैं आधार

आधार कार्ड चार तरह के होते हैं - eAadhaar, Aadhaar Letter, mAadhaar और Aadhaar PVC Card, पीवीसी कार्ड इसका सबसे नया संस्करण है।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: अब बेटी की शादी की नो टेंशन, मिलेंगे पूरे 22 लाख रुपये

ऐसी और स्टोरीज देखें