पैन को आधार से कैसे करें लिंक?

Dec 28, 2022

By: Dimple Alawadhi

पैन-आधार लिंकिंग है जरूरी

PAN Card और Aadhaar Card को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिंक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका प्रोसेस।

Credit: BCCL

पहला स्टेप

दोनों दस्तावेजों की लिंकिंग के लिए आपको सबसे पहले आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाना होगा।

Credit: BCCL

रजिस्ट्रेशन

पोर्टल पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा (अगर पहले से नहीं किया है तो)। मालूम हो कि आपका पैन नंबर ही आपकी यूजर आईडी होगी। यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।

Credit: iStock

लिंक आधार

अब आपको एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी, यहां आपसे पैन को आधार से लिंक करने के लिए कहा जाएगा। अगर नहीं, तो मेनू बार पर 'प्रोफाइल सेटिंग्स' पर जाएं और 'लिंक आधार' पर क्लिक करें।

Credit: BCCL

वेरिफाई करें जानकारी

अब पैन डिटेल के अनुसार जानकारी जैसे जन्म तिथि और लिंग पहले से ही उल्लेख किया जाएगा। स्क्रीन पर पैन की जानकारी को अपने आधार पर उल्लिखित जानकारी से वेरिफाई करें।

Credit: BCCL

अंतिम स्टेप

अगर जानकारी मेल खाती है, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और 'अभी लिंक करें' बटन पर क्लिक कर दें। अब एक पॉप-अप मेसेज आपको सूचित करेगा कि आपका आधार पैन से लिंक हो गया है।

Credit: BCCL

ऑफलाइन कैसे करें लिंक?

ऑफलाइन तरीके से आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको एनएसडीएल के ऑफिस पर जाना होगा। यहां अधिकारियों से संबंधित आवेदन पत्र के लिए पूछें।

Credit: BCCL

वेरिफिकेशन

आवश्यक जानकारी दर्ज करें और इसे जमा करते समय सहायक दस्तावेज भी अटैच करें। वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार और पैन कार्ड लिंक हो जाएगा।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: Belated ITR कैसे करें फाइल? जानें प्रोसेस

ऐसी और स्टोरीज देखें