7th Pay Commission: अगले साल इतनी बढ़ेगी सैलरी, ये रही डिटेल

Dimple Alawadhi

Nov 21, 2022

अगले साल मिलेगी अच्छी खबर

सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज है। अगले साल सरकार की ओर से कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता और भी बढ़ सकता है।

Credit: iStock

सरकारी कर्मचारियों को होगा लाभ

जनवरी 2023 में देश में महंगाई भत्ता यानी DA में जबरदस्त इजाफा हो सकता है। इससे आपकी सैलरी बढ़ेगी। आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

Credit: iStock

क्यों बढ़ता है महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के आधार पर होती है। देश में महंगाई बढ़ने पर सरकार महंगाई भत्ते में इजाफा करती है।

Credit: iStock

बढ़ती महंगाई से मिला संकेत

एक्सपर्ट्स की मानें, तो लगातार बढ़ रही महंगाई से भत्ते में अच्छी बढ़ोतरी (DA Hike Latest News) हो सकती है। यानी आपको मिलने वाली सैलरी बढ़ सकती है।

Credit: iStock

कितना बढ़ेगा डीए?

रिपोर्ट्स के अनुसार जनवरी 2023 में डीए 4 फीसदी बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच सकता है। यानी आपको बेसिक सैलरी पर 38 फीसदी नहीं, 42 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलेगा।

Credit: iStock

सरकार कब-कब बढ़ाती है डीए?

सरकार की ओर से हर 6 महीने में, यानी एक साल में दो बार डीए रिवाइज किया जाता है। पहला बदलाव जनवरी में और दूसरा जुलाई के महीने में किया जाता है।

Credit: iStock

उदाहरण से समझें

अगर आपकी एक महीने की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, तो आपको पहले के 6,840 रुपये के महंगाई भत्ते के मुकाबले 7,560 रुपये मिलेंगे।

Credit: iStock

महंगाई भत्ता बढ़ने से क्या होगा?

महंगाई भत्ता बढ़ने से देश के लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाएगी। इससे देश के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: हर हफ्ते लाखों में कमाते हैं Bigg Boss 16 के कंटेस्टेंट्स

ऐसी और स्टोरीज देखें