इन राज्यों में बढ़ चुका है DA, जानिए कर्मचारियों को क्या मिला

Jan 10, 2023

By: Dimple Alawadhi

जल्द बढ़ेगा DA!

केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी Dearness Allowance में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी इसी महीने यानी जनवरी 2023 में हो सकती है।

Credit: iStock

पिछले साल कितना बढ़ा था डीए?

पिछले साल सरकार ने जनवरी में अपने कर्मचारियों के लिए डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी की थी और फिर जुलाई 2022 में इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी भी की गई थी। अब डीए 38 फीसदी हो गया है।

Credit: iStock

कई राज्यों ने बढ़ाया डीए

7th pay commission के तहत देश के कई राज्य DA Hike कर चुके हैं। ओडिशा की सरकार ने 30 दिसंबर 2022 को इसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अब राज्य में डीए और DR 38 फीसदी है।

Credit: iStock

त्रिपुरा

ओडिशा सरकार के कुछ ही दिन पहले त्रिपुरा की सरकार ने महंगाई भत्ते और Dearness Relief को 12 फीसदी बढ़ा दिया था। इससे एक लाख से ज्यादा कर्मचारी और 80,800 पेंशनर्स को फायदा हुआ।

Credit: iStock

तमिल नाडु

तमिल नाडु की सरकार ने New Year यानी 1 जनवरी को डीए और डीआर को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था।

Credit: iStock

कब बढ़ता है डीए?

मालूम हो कि देश में महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। नई दरें हर साल की पहली तारीख यानी 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी होती हैं।

Credit: iStock

इन राज्यों ने भी दिया तोहफा

केंद्र सरकार ने 28 सितंबर को डीए और डीआर में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसके बाद झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और असम की सरकारें महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

Credit: iStock

इन राज्य के कर्मचारियों को हुआ ज्यादा फायदा

कई राज्य ऐसे भी हैं जिन्होंने इसमें 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की। छत्तीसगढ़ की सरकार ने इसमें पांच फीसदी और पंजाब सरकार ने 6 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था।

Credit: iStock

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

Next: शुरू होने वाली है 8वीं Vande Bharat Train, ये है रूट

ऐसी और स्टोरीज देखें