Achievement: वाराणसी एयरपोर्ट यात्रियों को सुविधा देने में सफल, मिली इतनी रेटिंग

Varanasi Airport: हवाई यात्रियों को सेवा उपलब्ध कराने में वाराणसी एयरपोर्ट काफी बेहतर साबित हो रहा है। इस एयरपोर्ट को यात्री सुविधा मुहैया कराने में टॉप-5 में जगह मिली है।

Varanasi airport is at such a place in providing facilities to the passengers
यात्रियों को सुविधा देने में इतने स्थान पर है वाराणसी एयरपोर्ट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वाराणसी एयरपोर्ट यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने में तीसरे नंबर पर
  • इस साल की पहली तिमाही की जारी रैंकिंग में मिला स्थान
  • जनवरी से मार्च तक हुए सर्वे के आधार पर जारी की गई रैंकिंग

Varanasi Airport achievement: वाराणसी के लोगों के लिए बेहद अच्छी खबर है। खासतौर पर हवाई यात्रा करने वालों के लिए। दरअसल, हवाई यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने में लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को देशभर में तीसरा स्थान हासिल हुआ है। इस साल की तीसरी तिमाही में जारी रैंकिंग में यह स्थान मिला है। 

आपको बता दें पहले नंबर पर अमृतसर का गुरु रामदासजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रहा है। हालांकि अमृतसर एयरपोर्ट और गोवा एयरपोर्ट के अंक बराबर थे। दोनों एयरपोर्ट को सर्वे में 4.95 अंक मिले थे, लेकिन अमृतसर एयरपोर्ट विश्व रैंकिंग में आगे होने की वजह से इस रैंकिंग में भी नंबर एक का स्थान पर रहा।  

वाराणसी एयरपोर्ट को मिली 4.94 रेटिंग

देशभर के 13 एयरपोर्ट का सर्वे कराया गया था। इस सर्वे में वाराणसी को 4.94 रेटिंग मिली। जबकि साल 2020 में वाराणसी एयरपोर्ट को पहला स्थान हासिल हुआ था। तब इस एयरपोर्ट की रेटिंग 4.97 थी। नई रैंकिंग में वाराणसी एयरपोर्ट दो अंक लुढ़का है। इस बारे में एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक आर्यमा सान्याल ने बताया कि तीसरे नंबर आना हमारे लिए गर्व की बात है। मगर, हमें पहले पायदान पर रहना होगा। इस दिशा में काम करना होगा। 

35 सवालों पर यात्रियों से लिए गए फीडबैक

इस सर्वे में हवाई यात्रियों से 35 सवालों पर फीडबैक लिए गए हैं। इसमें एयरपोर्ट वाहन पार्किंग, शुल्क चेकिंग, सुरक्षा कर्मचारियों की दक्षता, इनके व्यवहार, सुरक्षा जांच, जांच में लगने वाला समय, टर्मिनल भवन में चलने की दूरी, विमान से जुड़ी जानकारी एवं उसका डिस्प्ले सिस्टम, खाने-पीने की सुविधाएं आदि से जुड़े सवाल किए गए। एयरपोर्ट परिसर में बैंक एटीएम, शॉपिंग सेंटर, इंटरनेट वाई-फाई, शौचालय, टर्मिनल में साफ-सफाई, पैकेज डिलीवरी सिस्टम से भी जुड़े सवाल थे। 

इन एयरपोर्ट के लिए हुआ सर्वे

एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक आर्यमा सान्याल ने बताया गोवा, अमृतसर, वाराणसी, कोलकाता, भुवनेश्वर, चेन्नई, श्रीनगर आदि एयरपोर्ट पर मिलने वाली सुविधाओं का सर्वे कराया गया था। यात्रियों के फीडबैक का सत्यापन एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल टीम ने किया। फीडबैक के आधार पर रैंकिंग तय हुई है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर