वाराणसी से प्रयागराज तक अब क्रूज में सफर करेंगे पर्यटक, 200 किलोमीटर की अद्भुत यात्रा का ऐसे बनें हिस्सा

Varanasi: उत्तर प्रदेश के वाराणसी से संगम नगरी प्रयागराज तक जल्दी ही पर्यटक क्रूज पर सवार होकर जलमार्ग से यात्रा कर पाएंगे. यह क्रूज़ वाराणसी से मिर्ज़ापुर होते हुए प्रयागराज तक 200 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगा।

Varanasi News
पर्यटक क्रूज   |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • वाराणसी से प्रयागराज तक जल्दी ही पर्यटक क्रूज जलमार्ग से यात्रा कर पाएंगे.
  • यात्रियों की सहूलियत के लिए यात्रा में 100 लोग ही क्रूज़ पर होगें.
  • यह क्रूज़ प्रयागराज तक 200 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगा.

Tourists cruise : उत्तर प्रदेश के वाराणसी से संगम नगरी प्रयागराज तक जल्दी ही पर्यटक क्रूज का अद्भुत सफर कर सकेंगे। इसका प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा गया है। मंजूरी मिलते इस पर काम शुरू हो जाएगा। यह क्रूज़ काशी से मिर्ज़ापुर होते हुए प्रयागराज तक 200 किलोमीटर की यात्रा पूरी करेगा। इस क्रूज के जरिए पर्यटकों को चुनार का किला, मां विन्ध्यवासनी का मंदिर और प्रयागराज भी दिखाया जाएगा। पर्यटक लाइव म्यूजिक और बनारसी खान—पान के साथ इसका आनंद ले सकेंगे।

जानकारी के अनुसार क्रूज को वाराणसी से प्रयागराज तक चलाने का प्लान बनाया जा रहा है। यह दो दिन की यात्रा होगी। पहला पड़ाव मिर्जापुर होगा। जहां पर्यटकों को मां विन्ध्यवासिनी के दर्शन के साथ ही ऐतिहासिक चुनार के किले का भ्रमण भी कराया जाएगा। अगले दिन प्रयागराज के लिए क्रूज रवाना होगा। यह यात्रा करीब 200 किलोमीटर की होगी। 

क्रूज इन विशेष व्यवस्थाओं से है लैस 

इस क्रूज़ में मनोरंजन और बनारसी खान—पान का पूरा इंतज़ाम रहेगा। सुबह नाश्ते से लेकर, दोपहर का खाना और शाम का नास्ता भी रहेगा। लाइव म्यूजिक का आनंद लेते हुए पर्यटक 200 किलोमीटर की गंगा यात्रा कर सकेंगे। पर्यटक ऐतिहासिक किलों को भी देख पाएंगे। इतना ही नहीं पर्यटकों को इन स्थलों का धार्मिक, आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व बताने के लिए क्रूज में गाइड की पूरी टीम होगी। जो पर्यटकों को सभी पहलुओं की जानकारी देगी। फिलहाल इस पूरे प्लान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक भेज दिया गया है।

सीएम की  मंजूरी का इतजार

मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा। यह क्रूज 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलेगा। इसमें दो फ्लोर होंगे। क्रूज में 250 यात्रियों की क्षमता होगी, लेकिन यात्रियों की सहूलियत के लिए इस यात्रा में 100 से 125 लोग ही क्रूज पर सवार होंगे। पूरी तरह से वातानुकूलित इस क्रूज का सफर बेहद लग्जरी होगा। सुरक्षा की दृष्टि से यह क्रूज अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप है और सुरक्षा के सभी उपकरणों से लैस है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर