comscore

Smriti Mandhana-Shafali Verma की जोड़ी ने बनाया रिकॉर्ड, भारत की विंडीज पर विशाल जीत

INDW vs WIW, First T20i Match Report: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को पांच मैचों की सीरीज के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 84 रन से मात दी। शैफाली वर्मा को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

ग्रोस आइलेट: 15 साल की शैफाली वर्मा (73) और स्‍मृति मंधाना (67) की तूफानी पारियों और रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को वेस्‍टइंडीज को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 84 रन के विशाल अंतर से मात दी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी के आमंत्रण को स्‍वीकार करते हुए मैन ऑफ द मैच शैफाली वर्मा और मंधाना की उम्‍दा पारियों की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 185 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 101 रन बना सकी। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को ग्रोस आइलेट में ही खेला जाएगा।

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम कभी भी मुकाबले में टक्‍कर देती हुई नजर नहीं आई। मेजबान टीम की शुरुआत शिखा पांडे ने हेली मैथ्‍यूज (13) को क्‍लीन बोल्‍ड करके बिगाड़ी। अगले ओवर में यादव ने नताशा मैक्‍लीन को कप्‍तान कौर के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद शेमैन कैंपबेल (33) जरूर क्रीज पर टिकी, लेकिन दूसरे छोर पर उन्‍हें साथ नहीं मिला। वेस्‍टइंडीज के नियमित अंतराल में विकेट गिरते रहे और मुकाबले से पूरे समय बाहर ही दिखी। भारत की तरफ से शिखा पांडे, राधा यादव और पूनम यादव को दो-दो विकेट मिले। दीप्ति शर्मा और पूजा वस्‍त्राकर को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले वेस्‍टइंडीज को मुकाबले से पहले तगड़ा झटका लगा। उसकी कप्‍तान स्‍टेफनी टेलर चोटिल होने के कारण पहले टी20 से बाहर हो गईं। अनिसा मोहम्‍मद ने वेस्‍टइंडीज की कप्‍तानी की भूमिका निभाई। उन्‍होंने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी करने का निमंत्रण दिया। मगर यह फैसला कैरेबियाई कप्‍तान को खुद ही भारी पड़ गया। 

भारतीय टीम को 15 साल की शैफाली शर्मा और स्‍मृति मंधाना ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 143 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की। यह भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है। मेहमान टीम ने पांचवें ओवर की समाप्ति पर बिना किसी नुकसान के 72 रन बना लिए थे। वर्मा ज्‍यादा आक्रामक रूप में नजर आईं। उन्‍होंने केवल 15 गेंदों में 40 रन ठोक दिए थे। चिनेल हेनरी के एक ओवर में तो वर्मा ने 26 रन बना दिए थे। इससे उन्‍होंने समझाया कि उन्‍हें दुनिया में सबसे युवा प्रतिभावान क्रिकेटरों में से एक क्‍यों कहा जाता है।

शैफाली वर्मा ने 49 गेंदों में 6 चौके और चार छक्‍के की मदद से 73 रन की पारी खेली। सेलमन की गेंद पर नाईट ने कैच पकड़कर इस युवा महिला बल्‍लेबाज की पारी का अंत किया। वहीं बाएं हाथ की बल्‍लेबाज मंधाना ने 46 गेंदों में 11 चौके की मदद से 67 रन बनाए। अनिसा मोहम्‍मद ने मैथ्‍यूज के हाथों कैच कराकर इस ओपनर की पारी का अंत किया। हालांकि, कप्‍तान हरमनप्रीत कौर (21*) और वेदा कृष्‍णमूर्ति (15*) ने तेजी से खेलते हुए टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ संयुक्‍त रूप से सबसे बड़े स्‍कोर की बराबरी की। वेस्‍टइंडीज की तरफ से सेलमन और अनिसा मोहम्‍मद को दो-दो विकेट मिले।

READ SOURCE