नेब्रास्का: अमेरिका में गर्मी ने सताया, मौसम विभाग ने बिस्कुट को कुछ इस तरह पकाया

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Jul 21, 2019 | 00:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अमेरिका में मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए अगल तरह से संदेश देने की कोशिश की है। नेब्रास्का में नेशनल वेदर सर्विस ने सूरज की रोशनी से कार के डैशबोर्ड पर रखकर बिस्कुट पकाया है।

trending viral news
सूरज की रोशनी से कार में पका बिस्कुट  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अमेरिका में इन दिनों मौसम खासा गर्म है
  • मौसम विभाग ने कार के डैशबोर्ड पर सूरज की रोशनी से बिस्कुट को पकाया
  • हर साल गर्म कारों में तकरीबन 38 बच्चे मर जाते हैं

नेब्रास्का: इन दिनों अमेरिक में भीषण गर्मी छाई है। मौसम का पारा अमेरिका में इन दिनों काफी चढ़ा हुआ है। लोगों का गर्मी ने जीना दुश्वार कर दिया है। बढ़ती गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां पर 'बिस्कुट' सूरज की रोशनी पकाया जा सकता है। आपको शायद ये बात सुनने में थोड़ा हैरान करे, लेकिन विश्वास कीजिए ये बात हकीकत में सच है।

नेब्रास्का में नेशनल वेदर सर्विस ने अपनी पार्किंग में सूरज की रोशनी से बिस्कुट पकाने की कोशिश की। मौसम विभाग ने बिस्कुट को एक कार के डैशबोर्ड पर रखकर पकाया। दिलचस्प बात यह है कि इस दौरान किसी अन्य संसाधनों का उपयोग नहीं किया गया। बिस्कुट को सिर्फ सूरज की रोशनी में पकाया गया। बता दें कि इन दिनों में न्यूयॉर्क और वाशिंगटन सहित देश के कई प्रमुख शहरों में तापमान 36 डिग्री के भी ऊपर जा चुका है। 

मौसम विभाग ने अपनी पूरे प्रयोग को लगातार ट्वीटर पर शेयर किया। विभाग ने ट्वीट करते हुए लिखा,' यदि आप सोच रहे हैं कि क्या आज मौसम गर्म होने वाला है, तो हम अपनी पार्किंग में केवल सूरज और एक कार का उपयोग करके बिस्कुट को पकाने करने का प्रयास कर रहे हैं। हम आपको लगातार बिस्कुट के बारे में अपडेट देते रहेंगे!' इसके ठीक 45 मिनट बाद मौसम विभाग ने ट्वीट किया,' बिस्कुट सूरज की रोशनी से पक रहा है।'

मौसम विभाग ने फिर 15 मिनट पर बाद ट्वीट कर बताय,'पैन 60 मिनट में 175 डिग्री तक पहुंच गया है और बिस्कुट के ऊपरी हिस्से का तापमान 153 हैं। यह हर किसी को याद दिलाने का एक अच्छा समय है कि आपकी कार वास्तव में घातक गर्म हो जाती है। आप ताला लगाने से पहले देखो! प्रत्येक वर्ष गर्म कारों में औसतन 38 बच्चे मर जाते हैं। सिर्फ आंकड़े मत देखों!'


इसके बाद मौसम विभाग ने कहा,'करीब आठ घंटे बाद बिस्कुट खाने योग्य बन गया। पैन का अधिकतम तापमान 185 डिग्री था!'

मौसम विभाग द्वारा ये प्रयोग शेयर करने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने काफी कमेंट किए। बता दें कि इन दिनों अमेरिकावासी गर्मी से काफी परेशान हैं। देश में कई कूलिंग सेंटर भी खोले गए हैं। इस साल जून में अमेरिका में सबसे ज्यादा गर्मी रही थी।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने ये प्रयोग सिर्फ लोगों को गर्मी से जागरूक करने के लिए किया था। इसके साथ ही मौसम विभाग लोगों को ये भी बताना चाह रहा था कि गर्मी के दौरान अपनी कार को लॉक करते समय खासा ध्यान भी रखना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर