बोरवेल में गिरे बच्चे अब आसानी से निकल सकेंगे बाहर, इस शख्स ने ईजाद की ये अनोखी मशीन

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Nov 08, 2019 | 16:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बोरवेल के बढ़ते हादसे बीते दिनों में एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है। मदुरई के एक शख्स ने इसी कड़ी में एक ऐसी मशीन का ईजाद किया है जो बच्चों को बोरवेल से आसानी से बाहर निकाल सकता है।

borewell rescue machine
बोरवेल से बच्चों को बचाने की मशीन  |  तस्वीर साभार: ANI

तमिलनाडु : हाल के दिनों में बोरवेल में बच्चों के गिरने की कई खबरें मीडिया में सुर्खियां बनी है। इनमें से कई बच्चों ने अपनी जान गंवा दी है। बोरवेल की घटनाएं पिछले कुछ समय से बेहद गंभीर चिंता का विषय बन गया है। खुला बोरवेल एक तरह से पुलिस प्रशासन से लेकर समाज के हर वर्ग की अपनी जिम्मेदारियों के प्रति लापरवाही को दर्शाता है।

अब इस तरह के हादसों से बचा जा सकता है इसके लिए संभावना की कुछ किरणें दिखाई दे रही है। दरअसल तमिलनाडु के मदुरई के रहने वाले अब्दुल रज्जाक नामक एक शख्स ने एक ऐसी मशीन का ईजाद किया है जो बोरवेल में गिरे बच्चों को बचाने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। अब्दुल रज्जाक ने बताया कि त्रिचि में बीते समय में बोरवेल की कई घटनाएं सामने आई है।

 

 

इन्हीं सब खबरों के बारे में जानकर बच्चों की सुरक्षा को लेकर मुझे बेहद चिंता हुई और मैंने उनके लिए कुछ नया करने का मन बनाया है। यही कारण है कि मैंने ये मशीन तैयार की है। इस मशीन में लगी छाता (अंब्रेला) तकनीक बच्चे को बोरवेल से उपर खींच निकालने में मददगार साबित हो सकती है।  

हाल में बढ़े हैं बोरवेल के हादसे
बता दें कि हाल ही में हरियाणा के हरसिंह पुरा गांव में 5 वर्षीय एक बच्ची 50 फीट गहरे बोरवेल में गिर गई जिसक बाद में इलाके में अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। काफी देर तक बच्चे के रेस्क्यू के लिए जद्दोजहद की गई लेकिन आखिरकार बच्ची को बचाया नहीं जा सका। 

इसी प्रकार हाल ही में तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली (त्रिचि) जिले में एक बोरवेल में गिरे बच्चे को तमाम कोशिशों के बावजूद बचाया नहीं जा सका। उसे बचाने के लिए तीन दिनों तक चले अभियान के बाद मंगलवार तड़के उसका शव बाहर निकाला गया, जो बहुत ही बुरी अवस्‍था में था।

इसी साल जुलाई में 2 वर्षीय फतेहवीर सिंह पंजाब के संगूर जिले में 150 फीट गहरे बोरवेल में गिर गया था जिसे बचाया नहीं जा सका था। काफी देर चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद उसका शव बाहर निकाला गया था। 

अगली खबर
बोरवेल में गिरे बच्चे अब आसानी से निकल सकेंगे बाहर, इस शख्स ने ईजाद की ये अनोखी मशीन Description: बोरवेल के बढ़ते हादसे बीते दिनों में एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है। मदुरई के एक शख्स ने इसी कड़ी में एक ऐसी मशीन का ईजाद किया है जो बच्चों को बोरवेल से आसानी से बाहर निकाल सकता है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola