Big Book: किताबें बहुत सी पढ़ी होंगी आपने, मगर- इसका पन्ना पलटने के लिए चाहिए 6 लोग

एक शख्स ने दुनिया की सबसे बड़ी किताब बनाने का दावा किया है जिसका पन्ना पलटने में 6 लोगों की जरूरत पड़ती है। इस किताब का वजन 1400 किलो से ज्यादा है।

Book Bccl
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: कहा जाता है कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं और हमें कई तरह के सबक सिखाने में मदद करती हैं। किताबें पढ़ना को कोई बहुत बड़ी बात भी हीं है लोग अक्सर किताबें पढ़ते हैं और आपने भी कई सारी किताबें पढ़ी होगीं लेकिन क्या कभी आपने ऐसी किसी किताब के बारे में सुना है जिसका एक पेज पटलने के लिए कई लोगों की जरूरत पड़ती हो जिसका वजन कई सौ किलो हो।

अगर नहीं तो अब पढ़ लीजिए। एक छोटे देश हंगरी के एक गांव में इस तरह की किताब मौजूद है जिसका वजन 1420 किलो है और इसका पेज पलटने के लिए 6 लोगों की जरूरत पड़ती है। बेला वर्गा नाम के शख्स ने इस किताब को बनाया है जिनकी उम्र 71 साल है।

रिपोर्ट्स के अनुसार किताब को लेकर ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी किताब है और पारंपरिक तरीके बुक बाइडिंग करके इसे बनाया गया है।

अगर इस किताब के आकार की बात करें तो इसकी लंबाई करीब 4.18 मीटर और चौड़ाई 3.77 मीटर है और इसमें कुल 346 पेज मौजूद हैं। किताब में हंगरी के इलाकों में कई तरह की जानकारियां दी गई हैं। इसमें इलाके की गुफाएं, वातावरण, भूभाग की संरचना से जुड़ी कई चीजें शामिल हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर