दिव्यांगता नहींं रोक पाई अजय प्रजापति का रास्ता, हौसला हारे बिना ऐसे तय कर रहे जिंदगी का सफर

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Jul 31, 2019 | 23:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पैरों का नहीं होना अजय के लिए जीवन में आगे नहीं बढ़ पाने की वजह नहीं बना। दो पहिया वाहनों को दुरुस्त करने के साथ वह हौसले के साथ जीवन जीना अच्छी तरह जानते हैं।

Disabled person working as Mechanic
दिव्यांग- वाहनों को ठीक करते हुए  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिव्यांगता नहीं रोक पाई अजय का रास्ता
  • दो पहिया वाहन दुरुस्त करने का करते हैं काम
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र होने बावजूद सरकार से नहीं मिली कोई मदद

नई दिल्ली: जिंदगी हमें तरह तरह के रंग दिखाती है। कहीं किसी के पास सारे सभी संसाधन होने के बावजूद भी वह जीवन से संतुष्ट नहीं होता तो कहीं शारीरिक रूप से अक्षम शख्स भी अपने इच्छाशक्ति और मेहनत से लोगों के सामने मिसाल बनता नजर आता है। यहां कहानी कुछ ऐसी ही है, भोपाल का एक व्यक्ति लोगों के सामने मिसाल पेश कर रहा है और उनका नाम है अजय प्रजापति।

अजय के अपने दोनों पैर गंवा चुके हैं और एक दो पहिया मैकेनिक शॉप में काम करते हैं। वह साल 2014 से यहां काम कर रहे हैं। अजय प्रजापति ने खुद बताया कि वह साल 2014 से ही टू व्हीलर मैकेनिक शॉप में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'एक बार जब मैंने काम शुरु किया तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। मेरे परिवार ने हमेशा मेरा साथ दिया। मुझे सरकार की ओर से दिव्यांग प्रमाण पत्र मिला है लेकिन अब तक किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली है।'

 अजय कुछ फोटोज भी सामने आए हैं इनमें वह वाहनों की मरम्मत करते नजर आ रहे हैं। पैर नहीं होने के बावजूद वह बखूबी अपना काम करना जानते हैं और मुश्किलों से बेफिक्र नजर आते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर