Do You Know: साली, बाप, नाना से लेकर काला बकरा, सूअर तक, ये हैं भारत के अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन के नाम

Funny Railway Station Names in India: भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाम सुनकर आपको हैरानी भी होगी और जमकर ठहाके भी लगाएंगे। इतना ही नहीं आश्चर्य भी करेंगे कि सच में ऐसा भी हो सकता है क्या?

sali, baap, nana, kala bakra etc Funny Railway Station Names in India in hindi
अजीबोगरीब स्टेशन के नाम 

मुख्य बातें

  • भारत में अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन के नाम
  • नाना, बाप, साली से लेकर काला बकरा, कुत्ता, बिल्ली तक हैं स्टेशन के नाम
  • अजीबोगरीब नाम पढ़कर छूट जाएगी हंसी

Funny Railway Station Names in India: इस दुनिया में अजीबोगरीब चीजों की कमी नहीं है। समय-समय पर इसके बारे में खुलासे होते रहते हैं। कई बार तो हमारे सामने ऐसी चीजें भी सामने आ जाती हैं, जिन पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाम सुनकर आपको हैरानी भी होगी और जमकर ठहाके भी लगाएंगे। इतना ही नहीं आश्चर्य भी करेंगे कि सच में ऐसा भी हो सकता है क्या? तो चलिए जानते हैं देश के कुछ अजीबोगरीब स्टेशनों के बारे में...

'साली' रेलवे स्टेशन 

इस नाम को सुनकर ही आपको हंसी आ गई होगी। आप सोच रहे होंगे कि इस नाम का स्टेशन भी हो सकता है क्या? तो हम आपको बता दें कि इस नाम का रेलवे स्टेशन हमारे देश में मौजूद है। 'साली' रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर में पड़ता है। यह उत्तरी-पश्चिमी रेलवे के अधीन आता है। वहीं, यह स्टेशन अजमेर से तकरीबन 53 किलोमीटर दूर पड़ता है। 

'बाप' रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन भी राजस्थान के जोधपुर में पड़ता है। लेकिन, यह काफी छोटा रेलवे स्टेशन है। 

'नाना' रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन भी राजस्थान में ही पड़ता है। 'नाना' रेलवे स्टेशन सिरोही पिंडवारा नामक जगह पर ही स्थित है। 'नाना' से सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन उदपुर पड़ता है। 

'काला बकरा' रेलवे स्टेशन 

'काला बकरा' रेलवे स्टेशन पंजाब के जालंधर स्थित एक गांव में पड़ता है। इस जगह को 'गुरबचन सिंह' नामक सैनिक के लिए जाना जाता है, जिन्हें बिटिश काल में अंग्रेजों ने सम्मानित किया था। 

'सूअर' रेलवे स्टेशन

आज तक आपने सूअर जानवर को ही देखा होगा और उसके बारे में सुना होगा। लेकिन, 'सूअर' रेलवे स्टेशन का नाम कभी सुना है। यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में पड़ता है। इसके आसपास रामपुर, अमरोहा, मुरादाबाद जैसे बड़े स्टेशन हैं। 

'दीवाना' रेलवे स्टेशन

'दीवाना' रेलवे स्टेशन हरियाणा के पानीपत जिले में में स्थित है। इस रेलवे स्टेशन पर दो प्लेटफॉर्म हैं, जहां करीब 16 ट्रेनें रुकती हैं। 

'भोसरी' रेलवे स्टेशन

यह रेलवे स्टेशन पुणे में पड़ता है। पहले इस जगह को भोजपुर के नाम से जाना जाता था। यह कलात्मक मूल्य के लिए काफी फेमस है। 

'दारू' रेलवे स्टेशन

'दारू' रेलवे स्टेशन झारखंड के हजारीबाग जिले में पड़ता है। यहां एक गांव का नाम 'दारू' हैं, जिससे प्रेरित होकर स्टेशन का नाम दारू रखा गया। 

'कुत्ता'  रेलवे स्टेशन

'कुत्ता' रेलवे स्टेशन कर्नाटक में पड़ता है। कूर्ग क्षेत्र के किनारे बसा एक छोटा सा गांव है 'कुत्ता'। 

'बिल्ली' रेलवे स्टेशन

'बिल्ली'  रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्थित है। एक गांव का नाम 'बिल्ली' है, जिसके कारण स्टेशन का नाम 'बिल्ली' पड़ गया। हालांकि, केवल यह एक बोर्डिंग स्टेशन है। 

'भैंसा' रेलवे स्टेशन 
   
'भैंसा' रेलवे स्टेशन तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित है। यहां एक गांव का नाम भैंसा है, जिसके कारण स्टेशन नाम भैंसा पड़ा। हालांकि, यहां से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं। 

सहेली रेलवे स्टेशन

भला सोचिए, 'सहेली' के नाम पर भी रेलवे स्टेशन हो सकता है क्या? यह रेलवे स्टेशन भोपाल और इटारसी के नजदीक है। यह रेलवे स्टेशन नागपुर डिवीजन में मौजूद है। 

 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर