घर में अकेले था कुत्ता, ऑन कर दिया माइक्रोवेव, लग गई पूरे रसोई घर में आग

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Dec 04, 2019 | 18:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पालतू कुत्ते को घर पर अकेले छोड़ना कभी-कभी भारी नुकसानदेह साबित होता है। कुत्ते घर में माइक्रोवेव को ऑन कर दिया फिर पूरे रसोई में आग लग गई।

घर में अकेले था कुत्ता, ऑन कर दिया माइक्रोवेव, लग गई पूरे रसोई घर में आग
कुत्ते ने घर में लगा दी आग  |  तस्वीर साभार: Getty

जब भी लोग अपने घर से कभी भी बाहर जाते हैं तो अपने पालतू जानवरों को अक्सर घर पर छोड़ देते हैं। कभी-कभी यह विनाशकारी साबित हो जाता है। पालतू जानवर जैसे कुत्ते, बिल्ली घर में पड़े सामान को नुकसान पहुंचते हैं। जूते, बेडशीट, नरम कपड़ों को चबा जाते हैं, तकियों की रूई को तितर-बितर कर सकते हैं। इतना ही नहीं सजावटी कीमती सामान और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर वह रसोई और बिजली के उपकरणों को नुकसान पहुंचे हैं तो वह बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इसलिए, पालतू जानवरों के मालिकों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब भी वे घर से दूर जाते हों तो लाइटर, चाकू और अन्य नुकीली वस्तुओं जैसे उपकरणों को किसी अलमारी में बंद कर दे।

पिछले महीने एक फ्रांसीसी बुलडॉग-बोस्टन टेरियर मिक्स के मालिक डेनिएल डांस्की ने आर्ची को बुलाया, उसने उपर्युक्त बातों को नजरअंदाज कर दिया। जिससे भारी कीमत चुकानी पड़ी। शरारती कुत्ते ने गलती से चुल्हे जाने वाले लाइटर को मुंह में लेकर अपने दांत से चबाया जिससे लाइटर से चिनगारी निकली। और  डांस्की के सोफे और लिविंग रूम में आग लग गई। जिससे डांस्की को हजारों डॉलर का नुकसान हुआ।

उसी तरह की एक घटना में, एसेक्स में घटी, अनजाने में एक माइक्रोवेव ओवन चालू करने के बाद आग लगा दी जिसमें बन्स का एक पैकेट था। लेकिन डांकी के अपार्टमेंट में हुई घटना के विपरीत, यहां पूरे रसोईघर में आग फैल गई। रिपोर्ट के मुताबिक, कुत्ता घर में अकेला था जब वह रसोई के काउंटर तक पहुंचने में कामयाब रहा, जहां माइक्रोवेव रखा गया था। कुत्ते ने जब उसने उपकरण चालू किया तो अंदर बन्स का पैकेट जलने लगा। घटना की जानकारी होने के वक्त स्टैनफोर्ड ले होप में घर का मालिक काम पर गया हुआ था। जब उन्होंने अपने मोबाइल फोन पर होम सिक्योरिटी कैमरा फीड चेक किया तो उन्होंने किचन से धुआं निकलता देखा।

समय बर्बाद किए बिना, उन्होंने 999 डायल किया और एसेक्स फायर सर्विस उनके घर पर जल्दी से पहुंची। दमकलकर्मियों ने देखा कि धमाका माइक्रोवेव के भीतर हुआ था, लेकिन रसोई में बहुत अधिक धुआं हो गया था। सौभाग्य से कुत्ते को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।

कॉरिन्घम फायर स्टेशन के घड़ी मैनेजर, ज्योफ व्हील ने द इंडिपेंडेंट को बताया कि जब हम पहुंचे तो रसोई घर धुआं भरा हुआ था। दमकल कर्मियों ने आग को रसोई घर से बाहर नहीं फैलने दिया। इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि माइक्रोवेव को भोजन को स्टोर करने के लिए यूज नहीं किया जाना चाहिए। हमारी सलाह है कि आप अपने माइक्रोवेव को हमेशा साफ रखें और इस तरह की परेशानी आने से पहले सावधान रहें। 
 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर