[VIDEO] 'पहला वोट पहला प्यार': रैप बनाकर मतदान के लिए किया जागरुक, मुंह से निकाली बीट

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Oct 20, 2019 | 21:11 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें तीन युवा बीट के साथ रैप गाते नजर आ रहे हैं। युवाओं की इस पहल का मकसद लोगों को मतदान के लिए जागरुक करना है।

Rap by youngsters for voting awareness
मतदान जागरुकता के लिए बनाया रैप  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। एक ग्रुप ने अपनी संगीत की धुन पर लोगों में जागरुकता लाने की कोशिश की है। तीन लड़कों के समूह ने हिंदी और मराठी भाषा में चार रैप सॉन्ग तैयार किए हैं और वह इनकी मदद से 21 अक्टूबर को लोगों से अपने मतदान के अधिकार को इस्तेमाल करने की अपील कर रहे हैं।

'बधीर ये समाज' और 'मतदान कर' को 21 साल के राज शिंदे ने, 'पहला वोट पहला प्यार' को विष्णु नायर की ओर से कंपोज किया गया है ये तीनों हिंदी गाने हैं जबकि रोहन राव नाम के युवा ने मराठी में 'वोट करा' नाम का रैप सॉन्ग तैयार किया है। रैपर्स के अनुसार, एनजीओ चलाने वाले चैतन्य प्रभु नाम के व्यक्ति ने उन्हें इस बारे में आईडिया दिया था जिसके बाद तीनों युवाओं ने चुनावी मतदान को लेकर गाने तैयार किए हैं।

इस बारे में बोलते हुए रोहन राव ने कहा, 'जब मैं 18 साल का था, तो मैं सोचता था कि मतदान करने से कुछ नहीं होगा। हम मतदान के दिनों में अपने दोस्तों के साथ आउटिंग की योजना बनाते थे। हालांकि, अब मुझे एहसास हुआ कि अगर हम सही व्यक्ति को चुनना चाहते हैं, तो हमें बाहर निकलकर वोट करने की जरूरत है।'

शिंदे ने कहा कि उन्होंने गाने बनाने का फैसला किया क्योंकि किसी भी अपील में संगीत का असर व्यापक होता है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगा कि कुछ मतदाता सच नहीं सुनना चाहते हैं। राजनेताओं को भ्रष्टाचार के मामलों और उनके खिलाफ घोटालों के बावजूद उन्हें सत्ता में लाने के लिए वोट दिया जाता है। अपने गीतों के जरिए हम लोगों से कहना चाहते हैं कि वे अपने प्रतिनिधियों को चुनकर मतदान करें।'

शिंदे ने कहा, 'यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम केवल उन लोगों के लिए वोट करें, जिन्होंने अच्छा काम किया है।' गौरतलब है युवाओं को इस दिलचस्प म्यूजिक के लिए  प्रेरित करने वाले चैतन्य प्रभु 'मार्क योर प्रेजेंस' नाम से एक एनजीओ चलाते हैं जिसका मकसद प्रासंगिक मुद्दों पर नागरिकों तक पहुंचकर बनाकर समाज में एक सकारात्मक बदलाव लाना है।

अगली खबर