Onion Price: कीमतें आसमान छूने से होने लगी प्याज की चोरी, किसान परेशान

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Dec 03, 2019 | 17:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Onion Price in Karnataka: प्याज की कीमतें बढ़ने से ना केवल आम आदमी परेशान है बल्कि उपजाने वाले किसान भी परेशान है। 

Onion theft due to high prices, farmers upset in North Karnataka, कीमतें आसमान छूने से होने लगी प्याज की चोरी, किसान परेशान
Onion price  |  तस्वीर साभार: IANS

बेंगलुरू : देश के कई इलाकों में प्याज की आसमान छूती कीमतें लोगों को रुला रही हैं। बाजार में प्याज के भाव बहुत अधिक हैं। सूत्रों के मुताबिक कहीं-कहीं तो यह 140 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। बढ़ती कीमतों की वजह से इसकी चोरी भी होने लगी है। चोरों ने उत्तर कर्नाटक में किसानों से प्याज चोरी करना शुरू कर दिया है। यहां के किसान पहले ही इस साल आई बाढ़ के कारण मुश्किल में थे। अब खेतों से प्याज चोरी होने से परेशान हैं।

किसानों कहना है कि प्याज की बढ़ती कीमतों की वजह लुटेरे प्याज को लूटने की भी कोशिश कर रहे हैं। अधिकारी हमारी मदद करने के लिए परेशान हैं। हम पड़ोसी गांवों से प्याज चोरी होने की खबरें सुनते आ रहे हैं, लेकिन हमारे लिए कोई राहत नहीं मिली है।  खेतों में रातें बिताने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। हमने प्याज उपजाने के लिए कर्ज लिया है और फसल उगाने में काफी मेहनत की है लेकिन हम सभी ग्रामीण प्याज चोरी की वजह से आज दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में हैं।

हम लक्कुंडी गांव के किसान हैं। सूखे के कारण पिछले 7 वर्षों से हमारे खेतों कोई बड़ी उपज नहीं हुई है। लेकिन, इस साल हमने लगातार बारिश होने के चलते बहुत बढ़िया उत्पादन किया है। हमने अपने खेतों में प्याज उगाया है। हमें हुबली, बेंगलुरु, गडग और आस-पास के इलाकों में प्याज के अच्छे दाम मिल रहे हैं। इसकी बढ़ती कीमतों के कारण कई चोरों ने हमारे खेतों से चोरी करना शुरू कर दिया है। हम पूरे दिन मजदूर के साथ अपने खेतों में काम करते हैं और हम अपनी फसल की रक्षा के लिए आधी रात को तेल जलाते हैं। खेतो में रात की नींद हराम है।

प्याज की कीमत को लेकर लोकसभा में मंगलवार को विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। शून्यकाल के दौरान कांग्रेस ने मूल्य वृद्धि के मुद्दा उठाया।
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्याज, अन्य सब्जियों और दालों जैसी रोज इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के मूल्य वृद्धि के मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधा। चौधरी ने कहा कि पूरे देश में बाजारों के अंदर आग लगी हुई है क्योंकि सभी वस्तुओं की कीमतें बढ़ रही हैं, विशेष रूप से प्याज की। केंद्र सरकार प्याज को 67 रुपये प्रति किलो की कीमत पर आयात करती है जो 130-140 रुपए की कीमत पर बाजार में बेचा जा रहा है।


 

अगली खबर