'Mubarak Malala!': मलाला यूसुफजई ने ग्रेजुएशन किया, नेटिजंस ने दी बधाईयां 

Netizens congratulate Malala Yousafzai: मलाला यूसुफजई ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है, उसे खासी बधाइयां मिलीं

Netizens congratulate Malala Yousafzai
मलाला ने परिवार के साथ जश्न मनाती तस्वीरें ट्वीट पर साझा कर अपनी खुशी जाहिर की  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • मलाला यूसुफजई को पाकिस्तान में उसके सिर पर तालिबान ने गोली मार दी थी
  • मलाला 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार की सबसे कम उम्र की विजेता बनीं
  • ऑक्सफोर्ड के लेडी माग्ररेट हॉल कॉलेज से मलाला ने पढ़ाई की

इस्लामाबाद: महिला सशक्तिकरण एक विकसित समाज का सबसे बुनियादी सिद्धांत है। देश के कई हिस्सों में इस तरह की बुनियादी बातों को नजरअंदाज कर दिया जाता है क्योंकि महिलाओं को सिर्फ घर पर रहने वाले और परिवार की देखभाल करने वाले माना जाता है। कई प्रतिगामी समाज इस फरमान में विश्वास करते हैं और इसका उपयोग अपने लाभ के लिए करते हैं। कोई भी महिला जो संस्कृति को बदलने का प्रयास करती है, उन्हें गंभीर, अक्सर, भयानक परिणामों का सामना करना पड़ता है।

कुछ साल पहले, पाकिस्तान की स्वात घाटी से मलाला यूसुफजई नाम की एक लड़की को उसके सिर पर तालिबान ने गोली मार दी थी। उसका अपराध? उसने घाटी में रहने वाली युवा लड़कियों और महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने की कोशिश की, हालाँकि, इससे मलाला का संकल्प नहीं टूटा।

उसने अपने समुदाय में महिला सशक्तीकरण लाने के लिए अभी भी सबसे कड़ी मेहनत की है। इतना ही, उसके दृढ़ संकल्प ने उसे 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार का सबसे कम उम्र का विजेता बनाया, जिसे उसने भारतीय बाल कार्यकर्ता, कैलाश सत्यार्थी के साथ जीता था।

उसकी उपलब्धियाँ यहीं नहीं रुकीं। वह अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए इंग्लैंड के बहुत प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए गयी।अब, वह अपनी डिग्री पूरी करने में कामयाब हो गई है और सोशल मीडिया इस बारे में पूरी तरह से खुश है! ट्विटर पर पोस्ट, यूसुफजई ने विश्वविद्यालय से अपनी दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र की डिग्री पूरी करने के साथ अपनी खुशी व्यक्त की।

ऑक्सफोर्ड के लेडी माग्ररेट हॉल कॉलेज से पढ़ाई करने वाली मलाला ने परिवार के साथ जश्न मनाती तस्वीरें ट्वीट पर साझा कर अपनी खुशी जाहिर की।

यहाँ पोस्ट है-

उनमें से कई ने उन्हें एक 'प्रेरणा' और भविष्य के विश्व नेता के रूप में उद्धृत किया। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया को इन समय के दौरान उनके जैसे और लोगों की जरूरत है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर