Mother's Day 2022 Date: पहली बार कब मनाया गया मदर्स डे, जानें सही तारीख, इतिहास और महत्व

Mother's Day 2022 History, Date in India: पूरी दुनिया में मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। सबसे पहली बार साल 1908 में मदर्स डे मनाया गया था।

Mothers Day 2022 Date in India
हैप्पी मदर्स डे  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है
  • इस साल 8 मई को मदर्स डे मनाया जाएगा
  • सबसे पहली बार 1908 में मदर्स डे मनाया गया था

Mother's Day 2022 Date in India: मदर्ड डे का मतलब तो हम सब जानते हैं 'मां का दिन'। इस दिन मां को सम्मान देने, उनके बारे में सोचने और उनके लिए कुछ करने का दिन होता है। इस दिन सभी बच्चे अपनी मां के लिए कर्तव्य का दिन समझते हैं। वैसे तो मदर्स डे की कोई निश्चित तारीख नहीं होती। लेकिन, मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है। लिहाजा, इस साल आठ मई को मदर्स डे मनाया जाएगा। तो आइए, जानते हैं मदर्स डे के बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

मदर्स डे का इतिहास

दुनिया में सबसे पहली बार मदर्स डे 1908 में अन्ना जार्विस नाम की महिला ने मनाया था। उन्होंने वेस्ट वर्जीनिया के ग्राफ्टन में सेंट एंड्रयूज मेथोडिस्ट चर्च में अपनी मां के लिए स्मारक रखा था। उन्होंने साल 1905 में यूएस में मदर्स डे को छुट्टी के रूप में मान्यता देने के लिए अभियान भी शुरू किया था। जब उनकी मां की मौत हो गई थी। उस वक्त इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया गया था। लेकिन, साल 1911 में अमेरिका ने मदर्स डे को छुट्टी के रूप में मनाना शुरू कर दिया। लेकिन, 1941 में बुडरो विल्सन ने माताओं को सम्मानित करते हुए मई महीने के दूसरे रविवार को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषणा की। 

ये भी पढ़ें -  ममता की मिसाल! तपती धूप में इस तरह बच्चे को गोद में लेकर ड्यूटी कर रही थी महिला कांस्टेबल, VIDEO

मदर्स डे का महत्व

वैसे तो मां के लिए कोई खास दिन नहीं होता है। हमारे जीनव में उनके लिए हर दिन महत्वपूर्ण होता है। लेकिन, मदर्स डे दुनियाभर में माताओं के प्रति सम्मान व्यक्त करने के खास अवसर है। इस दिन मां को सम्मान देने और उनके प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने का दिन है। इस दिन आप अपनी मां को अहसास दिला सकते हैं कि वो आपके लिए कितनी महत्वपूर्ण है। क्योंकि, आज आप जो भी उनकी बदौलत ही हैं। तो इस मदर्स डे आप भी कुछ अलग करें और अपनी मां को अहसास कराएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और आपके जीवन में उनकी कितनी बड़ी भूमिका है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर