उम्र 11 साल लेकिन IQ लेवल है बेमिसाल, पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं की परीक्षा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल में पहली बार 11 साल चार महीने की उम्र में पांचवी में पढ़ने वाला कोई बच्चा 10वीं की परीक्षा देगा।

Livjot, who studies in class fifth, will give 10th board examination in Chhattisgarh
पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 

मुख्य बातें

  • 11 साल 4 महीने के लिवजोत का दिमाग चलता है कंप्यूटर जैसा तेज
  • पांचवीं में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं की परीक्षा
  • छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आईक्यू टेस्ट करने के बाद दी अनुमति

रायपुर:  छत्तीसगढ़ के दुर्ग में रहने वाले 11 साल के लिवजोत सिंह की आजकल वहां पर खूब चर्चा हो रही है और हो भी क्यूं ना? क्योंकि लिवजोत ने कारनामा जो ऐसा किया है। 11 साल 4 महीने के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं लेकिन दिमाग ऐसा है कि चर्चा पूरे राज्य में हो रही है।  इतनी कम उम्र होने के बावजूद भी लिवजोत सिंह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) में 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे।

गजब का लिवजोत का आईक्यू लेवल
दुर्ग जिले के माइल स्टोन खपरी में पांचवी क्लास में पढ़ने वाले लिवजोत का दिमाग बेहद तेज है और इसे देखते हुए उनके पिता गुरविंदर सिंह अरोरा ने पिछले साल ही माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास अर्जी लगाकर आग्रह किया था कि उनके बेटे का दिमाग 16 साल के बच्चे के बराबर है इसलिए उसे 10वीं की परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। बोर्ड ने भी लिवजोत का आईक्यू टेस्ट कराया और फिर परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी।

बोर्ड ने चैक किया IQ लेवल

 दैनिक जागरण के मुताबिक, आईक्यू टेस्ट में बोर्ड ने पाया कि लिवजोत का दिमाग एक 16 साल के बच्चे के बराबर चलता है और उसकी तर्कशक्ति बेहद शानदार है। इसके बाद परीक्षाफल समिति की सहमति के आधार पर लिवजोत को अनुमति प्रदान की गई। लिवजोत के पिता को भरोसा है कि उनका बेटा इस बार 10वीं की परीक्षा पास कर एक रिकॉर्ड कायम करेगा।

लिवजोत फिलहाल अपना पूरा ध्यान पेपरों की तैयारी पर लगाए हुए हैं और दसवीं के सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं। यहां बोर्ड की परीक्षा 10 अप्रैल से शुरू होकर एक मई 2021 तक चलेगी। आपको बता दें कि इस तरह के मामले कुछ और राज्यों में भी सामने आ चुके हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर