अपनी ड्यूटी के बाद इस लड़के को पढ़ाता है ये पुलिसवाला, वजह है बेहद खास

इंदौर के एक पुलिसकर्मी विनोद दीक्षित हर रोज एक लड़के को अपने काम के बाद ट्यूशन पढ़ाते हैं। लड़का पुलिस में जाना चाहता है और वो ट्यूशन लेने में असमर्थ है।

indore
इंदौर के पुलिसकर्मी विनोद दीक्षित  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के इंदौर के एक पुलिसकर्मी एक लड़के की मदद करने के लिए शिक्षक बन गए हैं। दरअसल, वो लड़का बड़ा होकर पुलिसकर्मी बनना चाहता है। इंदौर के पलासिया के स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) विनोद दीक्षित रोजाना काम के बाद राज को पढ़ाते हैं। दीक्षित ने बताया, 'मैं इस लड़के से एक दिन गश्त के दौरान मिला। उसने कहा कि वह पुलिस वाला बनना चाहते हैं लेकिन ट्यूशन नहीं ले सकता। इसलिए, मैंने उसे अंग्रेजी और गणित पढ़ाना शुरू कर दिया।' उन्होंने कहा कि लड़का मुखर और चालाक है।

उन्होंने कहा, 'लॉकडाउन के दौरान हम उसके पड़ोस में गश्त करते थे। एक बार उसने मुझसे कहा कि वह पुलिसकर्मी बनना चाहता है। मैंने उससे कहा कि उसे पढ़ाई करनी होगी। फिर उसने कहा कि यदि आप मुझे पढ़ाएंगे तो मैं अध्ययन करूंगा।' SHO दीक्षित पिछले एक महीने से राज को अंग्रेजी और गणित पढ़ाने में मदद कर रहे हैं, क्योंकि वह गरीब परिवार से है। 

एसएचओ ने कहा, 'यह लड़का बहुत गरीब पृष्ठभूमि का है और किसी भी ट्यूशन का खर्च नहीं उठा सकता है। उसके पिता एक टिफिन सेंटर चलाते हैं और उसके दादा रोडसाइड वेंडर हैं।'

वहीं राज ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मुझे मेरे अंकल जी द्वारा पढ़ाया जा रहा है। हर दिन मैं उनसे ट्यूशन लेता हूं। मैं हर दिन अपना होमवर्क करता हूं। मैं एक पुलिस वाला बनने की इच्छा रखता हूं, इसलिए मैं पढ़ाई कर रहा हूं।'

राज को पढ़ाते हुए दीक्षित की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लोगों ने इसके लिए दीक्षित की प्रशंसा की है। एक यूजर ने लिखा, 'आपका काम सराहनीय है, आपको सादर प्रणाण।' वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि वाह क्या बात है।

अगली खबर