Diwali Decoration: इन 8 यूनिक तरीकों से सजाएं घर, बढ़ा देंगे दीवाली की रौनक

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Oct 21, 2019 | 10:14 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दीवाली (Diwali) पर घर सजाने (Home Decoration) का शौक हर किसी को होता है, लेकिन महंगी चीजों को खरीदने से बेहतर है कि आप खुद की बनाई चीजों से घर को यूनिक लुक दें।

Best Diwali Decoration
Best Diwali Decoration  |  तस्वीर साभार: Getty Images

मुख्य बातें

  • दीवाली पर घर को डीआईवाई से सजाएं
  • प्लास्टिक कप और जार से लैंप बनाएं
  • पेपर बैग से डिजाइनर लाइट्स इफेक्ट्स दें

 

दिवाली पर घर का कोना-कोना भी सुंदर दिखे इसके लिए आपको थोड़ा सा क्रिएटिव होना होगा। डीआईवाई यानी घर में पड़ी हुई चीजों से आप कुछ ऐसे डेकोरेटिव आइटम तैयार करें जो देखने में भी खूबसूरत लगें और आपको इसके लिए ज्यादा खर्च भी नहीं उठाना पड़े। कुछ ऐसे आइडियाज हैं, जिनसे आप आसानी से और बहुत ही जल्दी यूनिक और खूबसूरत सजावटी चीजें बना सकते हैं। 

ये आपके घर को न केवल खूबसूरत बनाएंगें बल्कि देखने वाले भी बिना तारीफ किए नहीं रह पाएंगे। यहां आपको हम कुछ ऐसे ही आइडिया दे रहें जो आपके घर, आफिस या स्कूल कहीं के भी डेकोरेशन को कंप्लीट लुक देंगे। बहुत ही आसानी से मिलने वाली सस्ती चीजों से आप तुरंत ये डेकोरेटिव आइटम बना सकते हैं। तो आइए जानें क्या है, ये चीजें और आइडियाज।

दीवाली पर घर को दें इन चीजों से खूबसूरत टच

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Alex Chandru Parthiban (@thatchandrooguy) on

1. पेपर कप लैंप
पेपर कप या प्लास्टिक के कप लें। इन पेपर कप्स को आप लेस से कवर करें, या स्प्रे पेंट या टेक्सचर पेंट कर दें। अब एक रस्सी या धागे से इन कपों की एक माला सजावटी लाइट्स से बना लें। हर कप के बीच में एक बल्ब लगा दें और जब बल्ब इनमें जलेंगे तो इन कप्स से निकलने वाली रोशनी बेहद अलग ही छंटा

2. क्रेप पेपर तोरण
क्रेप पेपर तोरण ताजे फूलों के तोरण की तुलना में अधिक समय तक टिकेंगे और देखने में भी खूबसूरत लगेंगे। इसके लिए अपनी पसंद के विभिन्न रंगों में क्रेप पेपर लें और उसे मनपसंद डिजाइनों में काट कर तोरण का लुक दें। ये इन तोरणों को आप फूलों की तरह उनके रंग के अनुसार ही बनाएं। फूलों की तरह बना ये तोरण देखने में बेहद अच्छा लगेगा और आप इसे कई दिनों तक सजाए रख सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Meena Nagar (@drmeenanagar) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by From ktm with @straight.outta.ktm) on

3. जार के अंदर सजाएं मोमबत्तियां
एक ऐसा जार लें जो शीशे का हो। अब इन जार को आप लेस या किसी टैक्सचर पेंटिंग के जिरये रंग लें। आप चाहें तो जार को रिबन या यार्न के साथ भी लपेट सकते हैं। अब इसके अंदर आप टी कैंडल या कोई बड़ी कैंडल लगा दें। जब इन जार की सजावट से जब रोशनी निकलेगी तो वह किसी महंगे झूमर को भी फेल कर देगी।

4. पेपर बैग ल्यूमिनेयर
पेपर बैग ल्यूमिनेयर बैटरी-संचालित मोमबत्ती के लिए सबसे अच्छा डेकोर साबित होगा। ये देखने में बेहद यूनिक लगता है। इसे आप घर की दीवारों या छत पर भी टांग सकते हैं। इसके लिए आप भूरे रंग के पेपर बैग लें और इसमें अपनी मनपसंद डिजाइन को काटें। इन कटे हुए छेदे से जब अंधेरे में लाइट जलेगी तो बेहद खूबसूरत लगेगी। आप इन डिजानों को बनाने के लिए पिन या सुई के जरिये भी डिजाइनदार छेछ बना सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Pree’s Pitara | Mumbai (@preespitara) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by From ktm with (@straight.outta.ktm) on

5. टीलाइट कैंडिल को सजाएं
दीवाली पर टी लाइट कैंडिल को आप वाशी टेप से सजाएं। ये सजावटी टेप जब टी लाइट कैंडल पर लगते हैं तो साधारण से दिखने वाली ये कैंडिल भी गजब की नजर आने लगी है। 6. मेंहदी से सजी मोमबत्तियाँ सादी और मोटी मोमबत्ती लें और उन मोमबत्तियों पर नीचे की ओर से डिजाइनर मेहंदी की तरह से सजावट करें। इसके लिए आप एक पैटर्न सलेक्ट कर लें और पीवीसी गोंद में थोड़ा स्पार्कल कलर डाल कर मिक्स करें और मेहंदी के कोन की तरह इसमें डाल कर मोमबत्ती पर डिजाइन उकेरें। चाहें तो बाजार में मिलने वाले स्पार्कल वैक्स का यूज करें। पहला कोट सूख जाने के बाद दूसरा कोट करें ताकि एक उभार सा नजर आएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vinod Dayal Paintings (@vinoddayalpaintings) on


 

7. हाथ से पेंट किया हुआ दीया
दीवाली बिना दीये कि नहीं हो सकती और अगर आप दीये को सजावटी लुक दे दें तो क्या बात होगी। इसके लिए मिट्टी के दीयों को अपने मंनपसंद डिजाइन से सजाएं। चाहें तो इस पर ऐक्रेलिक पेंट करें या बीड्स से इसे सजाएं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Skincare | Accessories | Ootds (@crownsandplanes.ph) on


 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by The Home Essentials (@thehomessentials) on

8. फेरी लाइट्स
दिवाली पर अगर आप फेरी लाइट्स को कुछ डिजाइनर लुक दें तो? इसके लिए आप रोशनी के बीच अपनी मनपसंद फोटो प्रिंट करा कर लटका दें। पारिवारिक यादों से जुड़ी फोटोज बेहद खूबसूरत लगेंगी।

तो देर किस बात कि है, जो भी डिजाइन या आइडिया आपको अच्छा लगे आप उसे इस दिवाली अपने घर की सजावट के लिए यूज करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर