Apple watch की मदद से ऐसे बची एक बुजुर्ग शख्स की जान, टिम कुक ने दिया रिप्लाई

Apple Watch saved life of a elderly:एप्पल वॉच ने इंदौर के एक 61 साल के बुजुर्ग की जान बचाई है,वॉच के ईसीजी फीचर की वजह से उनकी जान बची है।

Apple watch
एप्पल वॉच ने इंदौर के एक 61 साल के बुजुर्ग की जान बचाई 

नई दिल्ली: एप्पल वॉच (Apple Watch) में शामिल ईकोकार्डियोग्राम (ECG) फीचर ने इंदौर के रहने वाले एक 61 साल के बुजुर्ग की जान बचा ली है। यह भारत में इस तरह की पहली घटना है, जिसके बारे में जानकर एप्पल के सीईओ टिम कुक ने उनके शीघ्र ठीक होने की कामना की है। आर.राजहंस पेशे से सेवानिवृत्त फार्मा प्रोफेशनल हैं, जो एप्पल वॉच सीरीज 5 का इस्तेमाल करते हैं और इसी की मदद से रोजाना अपनी ईसीजी भी चेक करते रहते हैं। मार्च में अचानक तबीयत बिगड़ने के चलते उन्होंने इस वॉच को अपने पास रखने का फैसला लिया था।

राजहंस को इसी साल मार्च के महीने में तबियत कुछ खराब सी लगी तो उन्होंने अपने बेटे द्वारा गिफ्ट किए गए एपल वॉच में अपना ECG चेक करने का फैसला किया और इसके बाद ही उनकी जिंदगी बच सकी।

हार्वड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे उनके बेटे सिद्धार्थ ने की थी गिफ्ट

सिद्धार्थ ने कहा, 'चूंकि एप्पल वॉच में आप ईसीजी फंक्शन को चेक कर सकते हैं। एक दिन आधी रात को मेरे पिता के दिल की धड़कन दो से तीन बार असामान्य व अनियमित पाई गई। उनकी हालत बेहद नाजुक हो गई थी।' बार-बार जांच करने के बाद भी जब परिणाम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला, तो उन्होंने इसे अपने डॉक्टर के साथ साझा किया।

हालांकि राजहंस कभी भी हाइपरटेंशन से पीड़ित नहीं रहे हैं, उन्हें दिल की भी कोई बीमारी नहीं है। आगे जांच कराए जाने पर पता चला कि राजहंस को लो इजेक्शन फ्रैक्शन है और उनकी जल्द से जल्द सर्जरी कराए जाने की आवश्यकता है।

राजहंस अपने एप्पल वॉच से अपनी ईसीजी की लगातार जांच करते रहे

कोविड-19 के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बीच सर्जरी में भले ही देरी हुई, लेकिन राजहंस अपने एप्पल वॉच से अपनी ईसीजी की लगातार जांच करते रहे। अपने पिता की सफल सर्जरी के बाद सिद्धार्थ ने कुक को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद सीईओ ने ट्वीट कर इसके जवाब में कहा, 'सिद्धार्थ इसे साझा करने के लिए धन्यवाद। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आपके पिता को चिकित्सकीय देखभाल समय पर मिल पाई और उम्मीद करता हूं कि वह अभी पहले से बेहतर हैं। हमारी टीम आपसे जुड़ी रहेगी।'

बता दें कि एपल ने अपनी स्मार्टवॉच में पहली बार ईसीजी का सपोर्ट दिया है। एपल वॉच के जरिए आप अपनी ईसीजी रिपोर्ट निकाल सकते हैं और डॉक्टर को दिखा भी सकते हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर