'आपकी पत्नी की तरह है Covid-19', इंडोनेशिया के मंत्री के बयान से नाराज हुईं महिलाएं 

Indonesia Minister Mohammad Mahfud: मंत्री फहफूद की आलोचना हो रही है। आलोचकों ने मंत्री के बयान को 'स्त्री विरोधी' बताया है और कहा है कि उनका यह बयान इस महामारी के खिलाफ जकार्ता के लापरवाह रैवैये को उजागर करता

anger over Indonesia Minister Mohammad Mahfud's statement Corona Is Like Your Wife
कोविड-19 पर इंडोनेशिया के मंत्री ने विवादित बयान।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कोविड-19 इंडोनेशिया के मंत्री महफूद के बयान से वहां की महिलाएं नाराज हैं
  • सोशल मीडिया पर मोहम्मद महफूद के बयान की आलोचना हो रही है
  • महिला संगठन ने कहा कि महफूद का बयान स्त्री विरोधी मानसिकता को दर्शाता है

जकार्ता : कोविड-19 के प्रकोप से दुनिया भर के लोग परेशान हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसे लेकर अजीबो-गरीब बयान दे रहे हैं। इन्हीं में एक इंडोनेशिया के मंत्री मोहम्मद महफूद भी हैं। महफूद ने कहा है कि 'कोरोना आपकी पत्नी की तरह है।' अपने इस बयान के बाद महफूद लोगों के निशाने पर आ गए हैं। इस बयान के लिए सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना हो रही है। खासकर महिलाओं ने मंत्री के बयान की निंदा की है। मंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में ऑनलाइन एक स्थानीय विश्वविद्यालय को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने यह विवादास्पद बयान दिया। 

मंत्री ने मीम का किया जिक्र
महफूद ने गत मंगलवार को कहा, 'क्या हमें इसी तरह का जीवन बीताने जा रहे हैं? हम अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए स्थिति के साथ तालमेल बिठा सकते हैं। अगले दिन मुझे अपने सहयोगी से एक मीम मिला...इसमें कहा गया कि कोरोना आपकी पत्नी की तरह है। शुरू में आपको लगता है कि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं लेकिन बाद में आपको पता चलता है कि आप इस पर काबू नहीं पा सकते। फिर आप इसके साथ जीना सीख जाते हैं।'

महिलाओं ने बयान को स्त्री विरोधी बताया
इस बयान के लिए मंत्री फहफूद की आलोचना हो रही है। आलोचकों ने मंत्री के बयान को 'स्त्री विरोधी' बताया है और कहा है कि उनका यह बयान इस महामारी के खिलाफ जकार्ता के लापरवाह रैवैये को उजागर करता है। वूमन सॉलिडरिटी ग्रुप की चीफ एग्जीक्यूटिव डिंडा निसा युरा ने अपने एक बयान में कहा कि मंत्री की यह टिप्पणी न केवल कोविड-19 के खिलाफ सरकार के कमजोर प्रयासों को उजागर करती है बल्कि सरकारी अधिकारियों की 'स्त्री विरोधी एवं उनके प्रति नकारात्मक' सोच को भी दिखाती है।

इंडोनेशिया में कोविड-19 केस में आई वृद्धि
इस आलोचना का महफूद के कार्यालय की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। इंडोनेशिया में हाल के दिनों में कोविड-19 के केस में वृद्धि देखने को मिली है। देश में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन होने पर वहां की सरकार ने 340,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है। आबादी के लिहाज से इंडोनेशिया दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है।

अगली खबर