Tiranga Mithai:आजादी के पर्व का ऐसा जोश, लखनऊ की एक दुकान पर मिल रही हैं 'तिरंगे' वाली मिठाइयां'

वायरल
मनीष यादव
मनीष यादव | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Aug 14, 2022 | 17:57 IST

tricolor sweets in lucknow: आजादी का अमृत महोत्सव के जलसे में सरकार तो जुटी ही है आम लोग भी अपने अपने तरीके से इसे खास बनाने की तैयारी में जुटे हैं, अमृत महोत्सव को मीठा और स्वादिष्ट बनाने के लिए लखनऊ की एक मिठाई की दुकान पर 'तिरंगा मिठाईयां' मिल रही है।

 tricolor sweets in Lucknow
राजधानी लखनऊ की एक मिठाई की दुकान ने तैयार कर डालीं 10 तरह की 'तिरंगा मिठाईयां' 

Tiranga Mithai in Lucknow: इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस अपने आप में बहुत ही अलग और ख़ास होने वाला हैं क्योंकि इस बार आज़ादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरा भारत माना रहा है 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' भारत सरकार और पीएम मोदी के आवाहन पर इस साल की शुरुआत से ही आज़ादी के अमृत महोत्सव पर लगातार कार्यक्रम हो रहे हैं और देश के एक-एक कोने से लोग अपने अंदाज़ में 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' मना रहे हैं।

आज़ादी के अमृत महोत्सव को मीठा और स्वादिष्ट बनाने के लिए राजधानी लखनऊ की एक मिठाई की दुकान ने तैयार कर डाली 10 तरह की तिरंगा मिठाई (Tiranga Mithai) जिसमे तिरंगा घेवर, तिरंगा पेठा, तिरंगा लड्डू, तिरंगा फल की मिठाई आदि।

भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था उस धारणा को बया करती सोने से बनी एक चिड़िया भी खास तौर पर बनाई गई है, लखनऊ के लोग भी इन मिठाइयों को पसंद कर रहे है।

लखनऊ के कैंट थाना क्षेत्र स्थित छप्पन भोग मिठाई की दुकान ने आज़ादी के अमृत महोत्सव को खास और स्वादिष्ट बनाने के लिए करी अनोखी पहल, तिरंगे की इतने प्रकार की मिठाइयां पहली बार देखने को मिली। दुकान में मिठाई लेने आए ग्राहकों के लिए ये तिरंगा मिठाइयां एक बड़ा आकर्षण का केंद्र बनीं।

छप्पन भोग में तिरंगा मिठाई खरीदने आए हुए ग्राहकों का मानना है की ये मिठाई उनके आकर्षण का केंद्र तो बनी ही मगर इस मिठाई से उन्हें भारतीयता का एक एहसास भी महसूस हुआ क्योंकि मिठाइयों पर तिरंगा रंग अपने आप में ही भारत की अखंडता और एकता को बयान करता है।

वहीं दूसरी ओर दुकान के मालिक रवींद्र गुप्ता का कहना है की उनकी दुकान ये तिरंगा मिठाइयां आज़ादी के अमृत महोत्सव का एक हिस्सा हैं क्योंकि तिरंगा रंग सर्वप्रिय और सर्वोत्तम है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर