VIDEO: अकेले जिराफ को नहीं गिरा सके कई शेर, 5 घंटे बाद लौटना पड़ा खाली हाथ

Lions-Giraffe Viral Video: कई शेरों द्वारा अकेले जिराफ पर हमला करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

Viral video
Video Grab  

नई दिल्ली: शेर सबसे खूंखार जानवर माना जाता है जिससे जंगल में कोई सीधी टक्कर नहीं लेता। शेर से जंगल के लगभग सभी जानवर डरते हैं और उसके सामने से बच निकलने में ही अपनी भलाई समझते हैं। कहते हैं कि शेर जब एक बार किसी जानवर का शिकार करने की ठान लेते हैं तो आसानी से अपना इरादा नहीं छोड़ते। शेर भले ही बहादुर और निडर हों लेकिन दृढ़ संकल्प के आगे वो भी नहीं टिक पाते। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कई शेर मिलकर भी एक जिराफ को नहीं गिरा सके। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के नावीद ट्रंबो ने यह वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। 

करीब 5 घंटे तक खड़ा रहा जिराफ

दरअसल, शेरों ने अकेले जिराफ पर हमला कर दिया और उसे नीचे गिराने की कोशिश की। जिराफ ने शेरों के आगे अपना हौसला कम नहीं होने दिया और करीब 5 घंटे तक खड़ा रहा। आखिर में शेरों को खाली हाथ लौटना पड़ा। आईआरएस नावीद ट्रंबो ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि दृढ़ता का एक सबक। कई ऐसे होंगे जो आपको नीचे गिराने की कोशिश करेंगे। लेकिन जब हालात ज्यादा मुश्किल हो जाते हैं तो निश्चिय और मजबूत हो जाता है। यहां एक जिराफ शेरों के हमला करने के बावजूद 5 घंटे तक खड़े रहने में कामयाब रहा। आखिरकार शेरों को अपना दंभ छोड़ना पड़ा।

जिराफ की पीठ पर चढ़ गया शेर

वीडियो दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क में पर्यटकों के एक समूह द्वारा रिकॉर्ड किया गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि शेरों के हमले के बाद जिराफ एक जगह रुकने की बजाए आगे बढ़ता रहता है। उसी दौरान एक शेर जिराफ की पीठ पर चढ़ जाता है जबकि कई अन्य उसके पैर को पकड़ लेते हैं। जिराफ जैसे-जैसे आगे बढ़ता है तो शेर उसके साथ घिसटते रहते हैं। जिराफ कई शेरों के हमले से घबराता नहीं है और तकरीबन पांच घंटे तक खड़ा रहता है। अंत में शेर जिराफ की दृढ़ता के सामने हार मान जाते हैं और उसे छोड़ देते हैं। सोशल मीडिया पर लोगों को जिराफ की बहादुर बेहद पसंद आ रही है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर