Laurent Simons: ग्रेजुएट बनने वाला था 9 साल बच्चा, अब बीच में ही छोड़ी यूनिवर्सिटी

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Dec 11, 2019 | 13:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

World's youngest graduate Laurent Simons: दुनिया का सबसे युवा यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट बनने जा रहा एक 9 साल का बच्चा एक बार फिर चर्चा में है। खबरों के अनुसार लॉरेन सिमंस ने अब यूनिवर्सिटी छोड़ दी है।

World’s youngest graduate Laurent Simons
दुनिया का सबसे युवा ग्रेजुएट बच्चा  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • यूनिवर्सिटी का बयान- बच्चे का 2019 में ग्रेजुएट होना मुश्किल, लगेंगे कुछ और महीने
  • माता पिता बोले- आगे की शिक्षा के लिए बच्चे को दूसरे कॉलेज भेजने की थी योजना, यूनिवर्सिटी को बाद में बदल दी योजना

नई दिल्ली: एक महीने पहले लॉरेन सिमंस नाम का एक बच्चा सुर्खियों में बना हुआ था जो दुनिया का सबसे पहला यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट बनने जा रहा था। लेकिन अब यह बच्चा ग्रेजुएट होने की तारीख पर विवाद को लेकर यूनिवर्सिटी ड्रॉप आउट हो गया है। इंधोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयूई) से लॉरेन सिमंस के दिसंबर में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होने की खबरें बीते महीने सामने आई थीं। लेकिन यह सपना उस समय टूट गया जब यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया कि लॉरेन सिमंस को ग्रेजुएट होने के लिए अभी कई और परीक्षाएं देनी होंगी और दिसंबर में उनका ग्रेजुएट होना मुश्किल है।

यूनिवर्सिटी के साथ तारीख तारीख को लेकर विवाद के बाद लॉरेन सिमंस ने यूनिवर्सिटी छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने संस्थान को 'झूठा' और 'निराशावादी' बताया है। बाद में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सिमंस ने मौखिक परीक्षा का विरोध करने के बाद यूनिवर्सिटी पर अपनी ग्रेजुएशन तिथि को बदलने का आरोप लगाया।

यूनिवर्सिटी की ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा गया, 'मौजूदा ग्रेजुएशन प्लान हासिल करने लायक नहीं लग रहा है लेकिन सिमंस साल 2020 के बीच में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं।' यूनिवर्सिटी ने कहा, 'लॉरेन खास प्रतिभा वाला बच्चा है जो अभूतपूर्व गति से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहा है। वह साल 2020 के बीच में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकता है।'

हालांकि बच्चे के पिता ुएलेक्जेंडर सिमंस ने यूनिवर्सिटी की ओर से कही जा रही बातों को बेतुका बताया है। उन्होंने कहा, 'बीते सप्ताह तक सबकुछ ठीक था और अचानक 6 महीने बढ़ा दिए गए। यह सबकुछ ठीक उस समय हुआ जब लॉरेन सिमंस ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद पीएचडी की पढ़ाई दूसरी यूनिवर्सिटी से करने की योजना बना रहा था। शुरुआत में उन्हें दिसंबर में ग्रेजुएशन पूरी करने को लेकर कोई परेशानी नहीं थी।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर