7 साल के बच्चे के मुंह से निकाले गए 526 दांत, पांच घंटे का लगा वक्त

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Jul 31, 2019 | 20:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

तमिलनाडु में सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले गए हैं। बच्चा जबड़े में सूजन की वजह से काफी परेशान रहता था।

Teeth
526 दांत  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बच्चे के मुंह की सर्जरी करके 526 दांत निकाले गए
  • बच्चे के ये दांत बाहर से दिखते नहीं थे
  • अब बच्चे के मुंह में 21 दांत बचे हैं

चेन्नई: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह की सर्जरी कर 526 दांत निकाले हैं। यह सर्जरी शहर के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में की गई। ये दांत जबड़े की हड्डी में ऐसे लगे हुए थे कि बाहर से नजर नहीं आते थे। निकाले गए दांत छोटे, मध्यम और बड़े आकार के हैं। 'कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम' के एएक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल लाया गया था। 

बच्चा सूजन की सूजन की वजह से काफी परेशान रहता था। हालांकि, सर्जरी के बाद बच्चे के जबड़े और मुंह में होने वाला दर्द खत्म हो गया है। जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में डॉक्टरों को पांच घंटे का वक्त लगा। अब इस बच्चे के मुंह में 21 दांत रह गए हैं। डॉ पी.सेंथिलनाथन ने कहा कि पहले बच्चे के जबड़े के निचले दाहिने हिस्से से 4x3 सेमी का ट्यूमर निकाला गया। उसके बाद हमें पता चला कि वहां 526 दांत मौजूज थे।

 

 

अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्रोफेसर पी.सेंथिलनाथन ने बुधवार को कहा, 'बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया।' उन्होंने कहा, 'बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए।' 

उन्होंने बताया कि लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए जिसके बाद डॉक्टोरों ने सर्जरी करने का फैसला किया। डॉक्टोरों के अनुसार, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी शख्स के मुंह से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं।
 

 

 

 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर