22 साल की लड़की ने माचिस की तीलियों से बनाया 'ताज महल' , विश्व रिकॉर्ड बनाने का इरादा

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले की रहने वाली 22 वर्षीय सहेली पाल ने तीन लाख से अधिक माचिस की तीलियों से ताज महल का प्रतिरूप बनाया है।

taj mahal made with match sticks
माचिस की तीलियों से बनाई ताजमहल की रेप्लिका (फाइल फोटो) 

कृष्णनगर : पश्चिम बंगाल के नदिया जिले की रहने वाली 22 वर्षीय सहेली पाल ने तीन लाख से अधिक माचिस की तीलियों से ताज महल का प्रतिरूप बनाया है। कृष्णानगर के घुरनी इलाके की रहने वाली सहेली पाल इस मामले में ईरान की मेसम रहमानी का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना चाहती हैं जिन्होंने 2013 में 1,36,951 माचिस की तीलियों से यूनेस्को का लोगो (प्रतीक चिन्ह) बनाया था।

कलकत्ता विश्वविद्यालय में एम.ए. (अंग्रेजी) की छात्रा पाल ने छह फुट लंबे चार फुट चौड़े बोर्ड पर इस कृति को बनाया है। सहेली पाल ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के दिशानिर्देश मिलने के बाद अगस्त के मध्य में अपना काम शुरू किया था और 30 सितंबर को इसे पूरा किया। इस कलाकृति का एक वीडियो बनाया गया है जिसे जल्द गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘मैंने दो रंगों की माचिस की तीलियों का इस्तेमाल किया है ताकि रात में ताज महल का स्वरूप प्रदर्शित हो।’ पाल ने 2018 में देवी दुर्गा के चेहरे की सबसे छोटी मूर्ति बनाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

सहेली पाल के पिता सुबीर पाल और दादा बीरेन पाल को क्रमश: 1991 और 1982 में उनकी मूर्तियों के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किए गए थे।
पाल ने कहा, ‘‘मैं अपने दादा और पिता की विरासत को आगे बढ़ाना चाहती हूं।’’

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर