आखिर इंस्टाग्राम क्यों छिपा रही आपके पोस्ट के लाइक्स और व्यूज

टेक एंड गैजेट्स
Updated Jul 19, 2019 | 18:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

इंस्टाग्राम ने पोस्ट पर नजर आने वाले लाइक्स और व्यूज को 7 देशों से हटा दिया है। यानी इन देशों में रहने वाले यूजर्स को इंस्टाग्राम पर लाइक्स और व्यूज नजर नहीं आएगा। जानिए कंपनी ऐसा क्यों किया है।

instagram
इंस्टाग्राम छिपा रही आपके पोस्ट के लाइक और व्यूज  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: इंस्टाग्राम ने कुछ देशों में इंस्टाग्राम पोस्ट पर नजर आने वाले लाइक्स को कंपनी ने हटाने का फैसला किया है। इंस्टाग्राम के इस फैसले पर कुछ लोगों को ऐतराज है। कंपनी का कहना है कि ये फैसला यूजर्स की भलाई के लिए किया गया है, लेकिन कुछ यूजर्स का कहना है कि ये उनकी कमाई को प्रभावित करेगा जो खुद को सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर बताते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई पीआर एजेंसी को इस अपडेट के बाद काफी नुकसान हुआ है। कंपनी का कहना है कि सोशल मीडिया मैनेजमेंट के लिए आने वाले क्लाइंट्स तेजी से उनके ऑफर रिजेक्ट कर रहे हैं। 

The Atticism के डायरेक्टर रेने स्मिथ ने कहा, 'जितना हम जानते हैं सोशल मीडिया मर रहा है।' उन्होंने कहा, 'मेरी बेटी और उसकी दोस्तों के मुताबिक, इंस्टाग्राम  और फेसबुक अपाहिज हो गए हैं। आंकड़े बताते हैं कि बड़ी तादात में युवा पीढ़ी इन प्लेटफॉर्म से दूर हो रही है।' लेकिन इंस्टाग्राम अपने इस फैसले को बदलने के विचार में नहीं लगा रही है। 

आखिर क्यों इंस्टाग्राम ने ऐसा किया?

इंस्टाग्राम ने इस फीचर का ट्रायल सबसे पहले कनाडा में इस साल की शुरुआत में शुरू किया था। उस वक्त कंपनी ने कहा था कि वह लोगों को कम परेशान करना चाहती है। वह परेशान रहते हैं कि उन्हें कितने लाइक्स मिले। अब इस ट्रायल को कंपनी ने बढ़ाकर ऑस्ट्रेलिया, ब्राजिल, आयरलैंड, इटली, जापान और न्यूजीलैंड तक कर दिया है। यानी इन सभी देशों में लोग अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लाइक्स की संख्या नहीं देख सकेंगे। इंस्टाग्राम ने ये कदम उस शोध रिपोर्ट आने के बाद उठाया है, जिसमें कहा गया था कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल से लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।

क्या आप अपने पुराने पोस्ट पर लाइक प्राप्त कर सकेंगे?

इंस्टाग्राम का कहना है कि ये फीचर सभी सात देशों में मौजूद सभी यूजर्स के लिए आवश्यक है। लेकिन ये यूजर्स अपने पोस्ट पर लाइक देख सकते हैं। आप अपने पोस्ट पर लाइक देख सकते हैं, इसके लिए आपको किन लोगों ने पोस्ट लाइक किया है देखना होगा। लेकिन आपके दोस्तों आपके पोस्ट पर लाइक नहीं देख सकेंगे। अगर आप इन 7 देशों में से किसी में नहीं रहते हैं तो आपका इंस्टाग्राम पहले की तरह ही काम करता रहेगा। 

क्या अन्य देशों में शुरू होगा ट्रायल?

अमेरिका और यूरोप इंस्टाग्राम के मुख्य बाजार हैं और यहां पर इंस्टाग्राम ने इस फीचर की टेस्टिंग शुरू नहीं की है। हालांकि इंस्टाग्राम ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। इससे ये साफ नहीं है कि ये फीचर अन्य देशों में लागू होगा या नहीं। इंस्टाग्राम ने कहा है कि लाइक और वीडियो व्यू हाइड करना एक टेम्पररी ट्रायल है, जिसपर फीडबैक के बाद फैसला लिया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर