WhatsApp 1 नवंबर से कुछ एंड्रॉइड फोन पर काम करना बंद कर देगा; ऐसे जानें आप प्रभावित होंगे या नहीं

Whatsapp update from november 1: व्हाट्सऐप 1 नवंबर से कुछ एंड्रॉइड फोन पर नहीं चलेगा। बदलाव यह है कि व्हाट्सऐप Android 4.0.4 या इससे पुराने वर्जन पर चलने वाले डिवाइस को सपोर्ट नहीं करेगा।

whatsapp
व्हाट्सऐप को लेकर बड़ा अपडेट 

व्हाट्सऐप (WhatsApp) सोमवार यानी 1 नवंबर से कई लोगों के मोबाइल फोन से गायब हो जाएगा। ये मैसेजिंग प्लेटफॉर्म कई Android डिवाइसेज के साथ-साथ Apple द्वारा निर्मित iOS डिवाइस पर भी काम करना बंद कर देगा। अपडेट के परिणामस्वरूप, प्रभावित यूजर्स ने बैकअप नहीं लिया है तो उनकी सभी चैट चली जाएंगी। 

व्हाट्सऐप ने उपयोगकर्ताओं को अपनी सेवाओं का उपयोग जारी रखने के लिए समर्थित डिवाइस पर स्विच करने की सिफारिश की है। एंड्रॉइड 4.1 और उसके बाद के वर्जन पर चलने वाले डिवाइस ऐप के लिए समर्थित डिवाइसेज की सूची में शामिल हैं। WhatsApp नए iOS के साथ-साथ KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम को भी सपोर्ट करता है।

व्हाट्सऐप ने घोषणा की है कि वह 1 नवंबर से एंड्रॉइड 4.0.4 और पुराने वर्जन पर चलने वाले फोन का सपोर्ट नहीं करेगा। प्रभावित यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे किसी समर्थित डिवाइस पर स्विच करें और समय सीमा तक पहुंचने से पहले अपने चैटिंग को सहेज लें।

कैसे जांचें कि Whatsapp आपके Android डिवाइस के लिए समर्थन समाप्त कर रहा है: 

आप नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके जांच सकते हैं कि व्हाट्सऐप आपके एंड्रॉइड डिवाइस के लिए समर्थन समाप्त कर रहा है या नहीं।

  1. सेटिंग में अबाउट फोन पर जाएं।
  2. अपने डिवाइस पर चल रहे Android वर्जन को देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।
  3. यदि यह Android 4.0.4 या उससे कम का है, तो आपको Android के हायर वर्जन वाले डिवाइस पर स्विच करना चाहिए।

यदि आप प्रभावित यूजर्स में से हैं, तो आप अपनी चैट का बैकअप ले सकते हैं। बैकअप के लिए, आप व्हाट्सऐप सेटिंग्स से सेटिंग> चैट> चैट बैकअप> बैकअप पर जा सकते हैं।

एंड्रॉइड 4.1 और बाद के वर्जन के साथ, व्हाट्सऐप वर्तमान में आईओएस 10 (आईफोन 5 और बाद के मॉडल द्वारा समर्थित) पर चलने वाले आईफोन का समर्थन करता है और नए वर्जन और फीचर फोन जैसे कि जियो फोन और जियो फोन 2 काईओएस 2.5.0 और उसके बाद के डिवाइस में भी चल रहा है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर