WhatsApp Features: आईफोन यूजर हैं तो आपके लिए है WhatsApp के कमाल के फीचर, हो जाएंगे कायल

WhatsApp: अगर आप आईफोन यूजर हैं तो हम आपको व्हाट्सएप के कुछ कमाल के लेटेस्ट फीचर के बारे में बताएंगे जिसे इस्तेमाल करने के बाद आप भी कहेंगे कि अब तक आप इससे परिचित क्यों नहीं थे।

iphone whatsapp feature
आईफोन व्हाट्सएप फीचर 

मुख्य बातें

  • WhatsApp आज के डेट में लोगों के बीच सबसे पसंदीदा औऱ लोकप्रिय मैसेजिंग एप बन चुका है
  • अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपके लिए व्हाट्सएप से जुड़े कई कमाल के फीचर हैं
  • दुनियाभर में अरबों लोग इसे इस्तेमाल करते हैं

WhatsApp आज के डेट में लोगों के बीच सबसे पसंदीदा औऱ लोकप्रिय मैसेजिंग एप बन चुका है। आम तौर पर लोग एंड्रायड फोन पर व्हाट्सएप ट्रिक्स के बारे में बात करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आईपोन पर भी व्हाट्सएप से जुड़े कमाल के फीचर हैं। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो हम आपको व्हाट्सएप के कुछ कमाल के लेटेस्ट फीचर के बारे में बताएंगे जिसे इस्तेमाल करने के बाद आप भी कहेंगे कि अब तक आप इससे परिचित क्यों नहीं थे।

शिड्यूल मैसेज
आप आईफोन यूजर हैं तो आपके लिए व्हाट्सएप पर एक कमाल का फीचर है जिसके आप कायल हो जाएंगे। अगर आप फौरन कोई मैसेज नहीं भेजना चाहते हैं तो आप इसमें मैसेज को शिड्यूल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बॉटम पर ऑटोमेशन टैब को सेलेक्ट करना होगा फिर पर्सनल ऑटोमेशन क्रिएट करना होगा इसके बाद अगले स्क्रीन पर आप अपने मुताबिक टाइम और डेट सेट कर सकते हैं जिस पर आप मैसेज शिड्यूल करना चाहते हैं। इसके बाद सर्च बार में टेक्स्ट टाइप करके आप उमें अपना मैसेज टाइप कर सकते हैं। अब टेक्स्ट फील्ड के नीचे प्लस का आइकन है उस पर क्लिक करें। यहां से सेंड मैसेज वाया व्हाट्सएप पर क्लिक करें और नेक्स्ट करने के बाद डन कर दें। अब बस आपको सेंड बटन पर क्लिक करना है आपका मैसेज शिड्यूल हो जाएगा।

होम स्क्रीन पर होम व्हाट्सएप विजार्ड रखें
आप सिम्पली व्हाट्सएप विजार्ड को अपने होमस्क्रीन पर रख लें। इससे आप सारे मैसेज इस विजार्ड से ही पढ़ पाएंगे और सेंडर को पता भी नहीं चलेगा। इसके लिए आपको डिवाइस होम स्क्रीन के बॉटम पर थोड़ी देर टैप करके होल्ड करना होगा। इसके बाद आपके सामने चेंज वॉलपेपर, पुटिंग अ विजार्ड एंड चेंजिंग होमस्क्रीन लेआउट का ऑप्शन आएगा। अब आप विजार्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करके टॉप सर्च बार में जाकर व्हाट्सएप सर्च करें। यहां से अपने पसंदीदा एप को टैप कर होल्ड करें आपके होमस्क्रीन पर उस एप का विजार्ड एड हो जाएगा।

फुल वीडियो या फोटोज सेंड कर सकते हैं
आप इसमें 100 एमबी तक के वीडियो और फोटोज भेज सकते हैं। फोटोज एप पर जाएं और मीडिया फाइल सेलेक्ट करें जिसे आप हाई रिजॉल्यूशन में शेयर करना चाहते हैं। शेयर पर जाकर सेव टू फाइल्स पर टैप करें। अब व्हाट्सएप पर जाएं वहां से कॉन्टैक्ट सेलेक्ट करें जहां शेयर करना चाहते हैं। उस पर जाकर प्लस आइकन पर जाएं, उस लोकेशन पर जाएं आपने फाइल सेव किया है इसे सेलेक्ट करें फिर सेंड कर दें।

व्हाट्सएप कैमरा के कूल इफेक्ट्स
आइफोन के व्हाट्सएप का कैमरा काफी कूल है। इसमें आप फोटोज लेते समय इसपर टेक्स्ट भी एड कर सकते हैं इस पर डूडल एड कर सकते हैं, स्माइली या फिर स्टिकर्स भी एड कर सकते हैं। इसमें कई हिडन टूल्स भी हैं जिसके जरिए आप फोटोज को ब्लर और मोनोक्रोम भी कर सकते हैं। 

सेंड करने के पहले व्हाट्सएप वॉइस नोट सुन सकते हैं
अगर आप किसी को व्हाट्सएप पर वॉइस नोट भे ज रहे हैं तो उसे सेंड करने के पहले ही आप उसे सुन सकते हैं। आईफोन में ये कमाल का फीचर है। इसके लिए व्हाट्सएप पर कोई चैट ओपन करें। रिकॉर्डिंग स्टार्ट करें जैसे ही खत्म हो जाए होम स्क्रीन पर आ जाएं। अब आप जैसे ह फिर दोबारा व्हाट्सएप पर जाएंगे आपको दिखेगा आपकी रिकॉर्डिंग बिना सेंड हुए स्टॉप मोड में है जहां पर आप प्ले बटन को ऑन करके इसे सुन सकते हैं। अगर आपको पसद आया तो इसे सेंड कर सकते हैं वरना दोबारा से रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

सीरी मासेज पढ़कर सुनाएगी
सेटिंग पर जाएं फिर सीरी एंड सर्च पर जाएं। यहां से Listen Hey Siri इनेबल करें। अब व्हाट्सएप पर जाएं और यहां पर भी next page पर जाकर use with ask siri इनेबल करें। ऐसे में जब भी आपको कोई मैसेज आएगा आप कह सकते हैं सीरी रीड द मैसेज इसके बाद सीरी आपको आपके मैसेज पढ़कर सुनाएगी। इतना ही नहीं आप कुछ रिप्लाई करना चाहते हैं तो वो भी आप उसे कह सकते हैं।

खास कॉन्टैक्ट के लिए कस्टम रिंगटोन सेट करें
इसके लिए व्हाट्सएप पर जाकर कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट करें जिस पर आप कस्टम रिंगटोन सेट करना चाहते हैं। उसका नाम फिर कस्टम रिंगटोन फिर टोन और फिर सेव पर क्लिक करें। आपके पसंदीदा कॉनटैक्ट के साथ कस्टम रिंगटोन सेट हो जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर