1 जनवरी 2020 से लाखों स्मार्टफोन में काम नहीं करेगा व्हाट्सएप, कंपनी खत्म करेगी सपोर्ट

टेक एंड गैजेट्स
Updated Dec 12, 2019 | 12:44 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

WhatsApp Stop Working: व्हाट्सएप अगले साल की शुरुआत से विभिन्न स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा। लाखों स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म हो रहा है। जानिए कौन से फोन में नहीं मिलेगा सपोर्ट।

Whatsapp
इन स्मार्टफोन में काम करना बंद कर देगा Whatsapp   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • 31 दिसंबर 2019 से विंडोज स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म हो रहा है।
  • फरवरी 2020 से आईओएस 8 और उससे पहले के आईओएस पर व एंड्रॉयड के कई वर्जन पर व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म हो रहा है।
  • माइक्रोसॉफ्ट भी साल 2019 के खत्म होने के साथ विंडोज 10 मोबाइल ओएस से अपना सपोर्ट खत्म कर देगी।

नई दिल्ली: साल 2019 जाने वाला है और इसके जाने से कई चीजें बदल रही हैं। 1 जनवरी 2020 से कई स्मार्टफोन में व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा। कंपनी लाखों पुराने स्मार्टफोन से अपना सपोर्ट खत्म कर रही है। 31 दिसंबर के बाद विंडोज फोन यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसकी जानकारी व्हाट्सएप के अधिकार रखने वाली फेसबुक ने दी है। वहीं 1 फरवरी 2020 के बाद से किसी भी आईफोन में, जो आईओएस 8 या इससे पुराने वर्जन पर काम कर रहा हो उस पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं मिलेगा। 

वहीं वे एंड्रॉयड स्मार्टफोन जो एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने पर काम कर रहे हो उन पर भी व्हाट्सएप का सपोर्ट खत्म हो जाएगा। ये जानकारी व्हाट्सएप द्वारा एक ब्लॉग और एफएक्यू पेज पर दी गई है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है, 'इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन के यूजर्स ना तो नया व्हाट्सएप अकाउंट (उस स्मार्टफोन पर) बना सकेंगे और ना ही मौजूदा अकाउंट को रिवेरीफाई कर पाएंगे।'

31 दिसंबर 2019 से व्हाट्सएप सभी विंडोज फोन से अपना सपोर्ट खत्म कर रही है। इसी महीने माइक्रोसॉफ्ट भी अपने विंडोज 10 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट खत्म कर रही है। गौरतलब है कि फेसबुक ने साल 2014 में व्हाट्सएप को 19 अरब डॉलर में खरीद लिया था। वहीं मंगलवार देर रात दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों में कुछ यूजर्स को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने और प्राप्त करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। 

रिपोर्ट्स की मानें तो इस दिक्कत का सामना ज्यादातर यूरोप के यूजर्स और अमेरिका, मेक्सिको और साउथ अमेरिका के यूजर्स को करना पड़ा। हाल में ही व्हाट्सएप पर कॉल वेटिंग का फीचर आ गया है, जिसके कारण यूजर्स किसी व्हाट्सएप कॉल पर हो तो भी उसे दूसरी कॉल की जानकारी मिलेगी और कॉल वेरिएंट में नजर आएगी। हाल में ही व्हाट्सएप पर फ्रॉम फेसबुक का बैनर नजर आने लगा है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर