WhatsApp: व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग की क्षमता हुई दोगुनी, अब इतने लोग एक बार में जुड़ सकते हैं

लॉकडाउन में वीडियो कॉलिंग की जरूरतों को देखते हुए कई टेक कंपनियां व एप्स भी अपने फीचर्स में बढ़-चढ़कर बदलाव कर रही हैं ताकि यूजर्स इसका इस्तेमाल करे। इसी कड़ी में मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने भी बड़ा बदलाव किया है।

whatsapp video call
व्हाट्सएप वीडियो कॉल 

मुख्य बातें

  • वर्क फ्रॉम होम के लिए हर किसी को एक दूसरे से ऑनलाइन कनेक्ट होना पड़ रहा है
  • ऑनलाइन मीटिंग के लिए वे अलग-अलग एप्स के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हैं
  • इन्हीं जरूरतों को देखते हुए मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने फीचर में कई बदलाव किए हैं

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को एक ही ढर्रे पर लाकर खड़ा कर दिया है। क्या विकसित देश तो क्या विकासशील देश हर कोई इस वायरस के खतरे से जूझ रहा है। आए दिन हजारों लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आ जाता है जो अब सामान्य सा लगने लगा है। संक्रमण फैलाने वाला ये वायरस भारत में भी तेजी से पैर फैला रहा है। इसके संक्रमण को रोकने के लिए पूरी दुनिया समेत भारत में भी लॉकडाउन किया गया है जिसमें लोगों के घरों से बाहर निकलने पर सख्त मनाही है। 

कंपनियां अपने कर्मचारियों को घरों से काम करने दे रही है स्कूल कॉलेज अपने बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं। केंद्र सरकार व राज्य सरकारें भी अपने मंत्रियों व अधिकारियों से वर्क फ्रॉम होम करवा रही हैं। इन सबमें एक चीज जो सबसे कॉमन है वर्क फ्रॉम होम के लिए हर किसी को एक दूसरे से ऑनलाइन कनेक्ट होना पड़ रहा है। वे ऑनलाइन मीटिंग कर रहे हैं ऑनलाइन प्लानिंग कर रहे हैं। इसके लिए वे अलग-अलग एप्स के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हैं।

जरूरतों को देखते हुए टेक कंपनियां कर रही ये बदलाव
इसी जरूरतों को देखते हुए कई टेक कंपनियां व एप्स भी अपने फीचर्स में बढ़-चढ़कर बदलाव कर रही हैं ताकि यूजर्स इसका इस्तेमाल करे। इनमें पॉपुलर एप्स हैं जूम एप, गूगल हैंगआउट, गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टींम और व्हाट्सएप इत्यादि। आपको बता दें कि व्हाट्सएप के अलावा इन बाकी सारे एप्स में एक बार में कई लोगों के साथ कनेक्ट कर मीटिंग कर सकते हैं, इसमें लोगों की संख्या असीमित है। जबकि व्हाट्सएप में पहले 4 लोगों का ग्रुप ही वीडियो कॉन्फ्रेंस में बात कर सकता थ।

अब ताजा फीचर के मुताबिक मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने टेक की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव को देखते हुए अपने फीचर में भी बड़ा बदलाव किया है। अब इसमें लोगों की संख्या बढ़ाकर दोगुनी  कर दी है। यानि कि पहले व्हाट्सएप में जितने लोग एक बार में वीडियो कॉल पर बात कर सकते थे अब उसकी संख्या दोगुनी कर दी गई है। 

व्हाट्सएप का नया फीचर
अब व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग में एक बार में 8 लोग जुड़ सकते हैं और बात कर सकते हैं। जबकि पहले ये संख्या 4 थी। आपको बता दें कि केवल वीडियो कॉल पर ही नहीं वॉइस कॉल पर भी ये संख्या बढ़ाकर 8 कर दी गई है। इसका मतलब है व्हाट्सएप यूजर अब एक बार में अपने अलावा 7 लोगों से जुड़ कर बात कर सकता है। ये सर्विस एंड्रॉयड ओर आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। 

गूगल मीट हुआ फ्री
इसके अलावा बड़ी खबर ये भी है कि गूगल मीट ने भी अपनी सर्विस फ्री कर दी है। हाल ही में गूगल ने ऐलान करते हुए कहा कि इसने अपनी प्रीमियम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग गूगल मीट को यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है। इसका मतलब ये है कि अब यूजर अपनी जीमेल आईडी के जरिए गूगल मीट पर डायरेक्टली लॉग इन कर सकते हैं। हालांकि गूगल ने ये भी साथ में कहा है कि यूजर्स केवल एक घंटे तक के लिए ही गूगल मीट पर मुफ्त में मीटिंग कर सकते हैं। ये सुविधा वेब और एप्स दोनों पर उपलब्ध होगा। वेब पर यूजर्स को meet.google.com पर जाना होगा। जबकि एंड्रॉयड और आईओएस के लिए गूगल ने अलग-अलग एप्स बनाए हैं। इसमें यूजर्स को स्क्रीन शॉट लेने की भी अनुमति है। इसे पूरी तरह से सुरक्षित व सिक्योर बताया जा रहा है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर