Jio फोन यूजर्स के लिए आया Jio Pay फीचर, कर सकेंगे ऑटोमैटिक पेमेंट

Jio Pay feature: रियायंस जियो NPCI के साथ मिलकर UPI आधारित सेवा को लाने की कोशिश कर रही है। फिलहाल कंपनी जियो पे की सेवा पर टेस्टिंग चल रही है।

 Jio Pay feature
Jio फोन यूजर्स के लिए आया Jio Pay फीचर 

मुख्य बातें

  • जियो पे सेवा शुरुआत में सिर्फ एक हजार जियो फोन यूजर्स में उपलब्ध है।
  • जियो पे की सेवा की चल रही टेस्टिंग।
  • ये फीचर सिर्फ जियो यूजर्स के लिए जारी किया गया है।

रिलायंस जियो National Payments Corporation of India (NPCI) के साथ मिलकर यूपीआई आधारित सेवा को लाने की तैयारी में है। एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक यूपीआई आधिरत जियो पे सेवा शुरुआत में सिर्फ एक हजार जियो फोन यूजर्स में उपलब्ध है। लेकिन उम्मीद है कि ये जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी। फिलहाल कंपनी जियो पे की सेवा को पब्लिक टेस्ट कर रही है। इसलिए यह सेवा सिर्फ एक हजार यूजर्स के लिए ही उपलब्ध हैं।

जियो पे की सेवा की चल रही टेस्टिंग
सूत्रों का हवाला देते हुए वेबसाइट ने बताया कि शुरुआत में इसे सिर्फ एक हजार जियो फोन यूजर्स के लिए जारी किया है। 15 अगस्त से पहले ये फीचर सिर्फ जियो यूजर्स के लिए जारी किया गया है। वहीं बात करें यूपीआई सेवा की टेस्टिंग की तो इस फीचर पर लगभग एक साल से टेस्टिंग चल रही है। कंपनी के मुताबिक जियो फोन पर जियो पे की कुछ तस्वीरें मिली, जो कि मुंबई के रहने वाले एक जियो फोन यूजर्स ने दिया था।

यूजर ने बताया कि इसमें यूपीआई आधारित फीचर है। उसने जानकारी दी कि इस फीचर में यूपीआई सपोर्ट फीचर्स हैं, जैसे स्कैन और पे, वीपीए के जरिए पमेंट करना, ट्रांजैक्शन हिस्ट्री या फिर बैंक एड करना आदि। बताया जाता है जियो फोन यूजर्स के लिए जियो पे को tokenization नामक प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जिसके जरिए जिसमें Tap and Pay यानी कॉन्टैक्टलेस पेमेंट किया जा सकता है। खास बात है कि यह एनएफसी के जरिए यह किसी भी पीओएस मशीन पर काम करता है।

 

वहीं अभी तक इस ऐप को Standard Chartered, IndusInd, SBI, Kotak,Axis, ICICI,RBL Bank,HDFC और     YesBank के साथ जोड़ा गया है। यह क्रेडिट और डेबिट कार्ड दोनों को सपोर्ट करता है। इससे इन बैंक को टोकनाइज्ड किया जा सकता है और आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर