Mobile Number: ट्राई ने कहा- 10 अंक का ही रहेगा मोबाइल नंबर, 11 की कोई योजना नहीं

'टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने साफ कर दिया है कि फिलहाल 11 अंक के मोबाइल नंबर की उसकी कोई योजना नहीं है। ट्राई के मुताबिक देश में 10 अंको वाला मोबाइल नंबर ही जारी रहेगा।

TRAI says 11-digit mobile number not recommended, 10-digit number to continue
10 अंक का ही रहेगा मोबाइल नंबर, 11 की कोई योजना नहीं: TRAI 

मुख्य बातें

  • ट्राई ने कहा- 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर का नहीं दिया है कोई सुझाव
  • देश में 10 अंकों वाला मोबाइल नबंर ही रहेगा जारी- ट्राई
  • लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले शून्य लगाने का सुझाव

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा है कि उसने 11 अंक के मोबाइल नंबर का कोई सुझाव नहीं दिया है। नियामक ने स्पष्ट किया कि उसने सिर्फ यह सिफारिश की है कि लैंडलाइन से कॉल करते समय मोबाइल नंबर के आगे शून्य लगाया जाना चाहिये।

जारी रहेगा वर्तमान नंबर

नियामक ने कहा कि उसने फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर के आगे शून्य लगाने की सिफारिश की है। इससे भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त संख्याओं के संसाधन उपलब्ध होंगे। ट्राई की सिफारिशों में कहा गया है कि देश में 10 अंक का मोबाइल नंबर जारी रहेगा। नियामक ने स्पष्ट रूप से कहा कि उसकी 11 अंक का मोबाइल नंबर लाने की कोई योजना नहीं है।

लैंड लाइन से कॉल के लिए सुझाव

 नियामक ने बयान में कहा, ‘ट्राई ने 11 अंक के मोबाइल नंबर की कोई सिफारिश नहीं की है। सिर्फ लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने की स्थिति में मोबाइल नंबर के शुरू में शून्य लगाने का सुझाव दिया है।’ ट्राई ने कहा कि इस बदलाव से भविष्य की मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबरिंग संसाधन उपलब्ध हो सकेंगे।

अगली खबर