खराब नेटवर्क से हैं परेशान! बेहतर वीडियो कॉलिंग के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

पॉपुलर वीडियो चैट एप्स जैसे जूम, स्काइप और फेसटाइम आजकल लोग काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। आज हम यहां आपको वीडियो चैट एप के लिए कुछ कारगर टिप्स के बारे में बताएंगे। 

tips video call quality
वीडियो कॉलिंग के लिए टिप्स (Source:pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रखने के लिए लोग कर रहे वीडियो कॉलिंग
  • बेहतर वीडियो कॉलिंग करने के लिए हैं कुछ आसान टिप्स
  • मार्केट में कई पॉपुलर वीडियो चैट एप्स मौजूद हैं

कोरोना वायरस से बचने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखने के लिए करोड़ों लोग अभी अपने घरों से काम कर रहे हैं। इस दौरान उन्हें अपने ऑफिस कलीग से कोॉर्डिनेशन बनाकर चलना होता है ताकि काम सुचारू रुप से चलता रहे। ऐसे में उन्हें कई बार वीडियो कॉल वीडियो चैट पर भी बात करना पड़ता है क्योंकि फेस टू फेस बातचीत से चीजें जल्दी समझ में आती है। आज हम यहां आपको वीडियो चैट एप के लिए कुछ कारगर टिप्स के बारे में बताएंगे। पॉपुलर वीडियो चैट एप्स जैसे जूम, स्काइप और फेसटाइम आजकल लोग काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां हम आपको एक-एक करके इनके बारे में बताएंगे-

  1. अगर आप जूम एप से वीडियो कॉलिंग कर रहे हैं तो जूम बैकग्राउंड को बदल लें। एप के सेटिंग में जाकर वर्चुअल बैकग्राउंड को आप बदल सकते हैं और अपनी मर्जी के मुताबिक बैकग्राउंड लगा सकते हैं। अपने एप को हमेशा अपडेट रखें ताकि फेस टू फेस वीडियो चैट में आपको बीच में किसी तरह की रुकावट ना आए।
  2. स्काइप पर वीडियो चैट कर रहे हैं तो बैकग्राउंड को ब्लर कर लें। इसमें ये खास तरह का फीचर है जिसमें वीडियो चैट के दौरान फोकस अपने ऊपर कर सकते हैं। स्क्रीन के बॉटम में कैमरा आइकन पर क्लिक करें और ब्लग माय बैकग्राउंड को सेलेक्ट कर लें। स्काइप पर लाइव चैटिंग की जगह पर वीडियो मैसेज बनाना बेहतर रहता है। 
  3. विदेश में बैठे अपने दोस्तों और फैमिली के लिए स्काइप ट्रांसलेटर का इस्तेमाल करें।
  4. आपको सबसे पहले सुनिश्चित करना है कि आपके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो। पहले से डिवाइस में चल रहे सारे एप्लीकेशन को बंद कर दें ताकि वीडियो कॉलिंग स्लो ना हो। वीडियो कॉल के दौरान किसी भी तरह की चीजें डाउनलोड ना करें।
  5. बेहतर क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग के लिए वायर इंटरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करें। ध्यान दें कि आप एक रौशनी वाली जगह पर हों ताकि आपकी वीडियो कॉलिंग सही से हो सके। कोशिश करें कि किसी खिड़की की तरफ चेहरा करके बैठें तैकि बाहर की रोशनी आपके चेहरे पर पड़े।
  6. एचडी वेबकैम का इस्तेमाल करें इससे वीडियो क्वालिटी सही रहेगी। कभी भी खिड़की की तरफ पीठ कर के ना बैठें इससे आपका बैकग्राउंड अंधेरा आएगा और आपकी वीडियो कॉलिंग की क्वालिटी खराब हो जाएगी।
  7. अगर आप किसी इंटरव्यू के लिए बैठी हैं तो आप अपने चेहरे पर हल्का सा मिनिमल मेकअप अप्लाई कर लेंगे तो ये आपकी बेहतर प्रेजेंटेशन और बेहतर वीडियो क्वालिटी के लिए अच्छा रहेगा।
  8. ध्यान रखें कि आपके डिवाइस की ऑडियो सही हो दोनों तरफ की आवाजें एक दूसरे को सुनाई दे। कोशिश करें कि हेडफोन लगाकर वीडियो चैटिंग करें इससे सामने वाला आपकी आवाज क्लियर तरीके से सुन पाएगा।
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर