PhonePe : फोनपे भारत का सबसे तेजी से बढ़ता इंश्योरेंस टैक्नोलॉजी डिस्ट्रिब्यूटर

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे फाइनेंशियल सर्विस पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इस साल बीमा और म्यूचुअल फंड के साथ ही कई शानदार उत्पादों को लॉन्च करेंगे।

PhonePe India's fastest growing insurance technology distributor
डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे (तस्वीर सौजन्य-phonepe.com) 

नई दिल्ली : डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे (PhonePe) अपने दायरे को बढ़ाते हुए वित्तीय सेवाओं (फाइनेंशियल सर्विस) पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में तेजी से बढ़ने वाली बीमा तकनीक वितरक (इंश्योर-टेक डिस्ट्रिब्यूटर) बन गई है। पिछले चार महीने में कंपनी ने बीमा व धन प्रबंधन (वेल्थ मैनेजमेंट) में छह नई योजनाएं जोड़ी हैं। फोनपे (PhonePe) ने कहा कि इसके म्यूचुअल फंडों ने 5,000 से ज्यादा शहरों से निवेश देखा है।

फोनपे (PhonePe) में वित्तीय सेवा और भुगतान मामलों के उपाध्यक्ष हेमंत गाला का कहना है कि कंपनी इस साल बीमा और म्यूचुअल फंड के साथ ही कई शानदार उत्पादों को लॉन्च करेंगे। उन्होंने ग्राहक केंद्रित उत्पादों को लॉन्च करने पर प्रतिबद्धता भी जाहिर की। उन्होंने कहा कि हाल ही में की गई लॉन्चिंग के साथ ग्राहकों की प्रतिक्रिया अभूतपूर्व रही है, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी भारत में सबसे तेजी से बढ़ते बीमा तकनीक वितरक बन गई है। गाला ने कहा कि म्यूचुअल फंड का टियर-1, टियर-2 और टियर-3 शहरों, कस्बों और 15,000 से अधिक इलाकों में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है।

धनबाद में फोनपे (PhonePe) के म्यूचुअल फंड ग्राहकों में से एक, जिन्होंने हाल ही में लिक्विड फंड्स का उपयोग शुरू किया है, उन्होंने इसे बचत के लिए एक बेहतर विकल्प बताया। ग्राहक ने कहा, मेरी हमेशा सोच रही थी कि म्यूचुअल फंड जोखिम भरा है। लेकिन जब मुझे लिक्विड फंड्स के बारे में पता चला, तो मैंने पाया कि यह निवेश का एक अच्छा तरीका है, क्योंकि इसमें स्टॉक मार्केट जोखिम शून्य है। मैंने इसे आजमाया और अपने बचत खाते की तुलना में अपने पैसे पर बेहतर रिटर्न अर्जित करना शुरू कर दिया। मैं लिक्विड फंड्स के साथ अपने पैसे की बचत करके बहुत खुश हूं।

विशाखापत्तनम के एक अन्य ग्राहक ने फोनपे पर कोरोनो वायरस बीमा पॉलिसी खरीदी। ग्राहक ने बताया कि जब उन्होंने दावा (क्लेम) किया तो वह उम्मीद कर रहे थे कि यह ढीली प्रक्रिया होगी। मगर ग्राहक ने खुशी जताते हुए कहा कि जब उसने क्लेम किया तो उसके लिए यह सुखद आश्चर्य था। उन्होंने बताया ऐसा इसलिए, क्योंकि एक सप्ताह के भीतर उनके खाते में क्लेम की राशि स्थानांतरित हो गई थी। ग्राहक ने कहा, पूरी प्रक्रिया बहुत तेज और आसान रही।

फोनपे (PhonePe) के 23 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता हैं। गौर करने वाली बात यह है कि फोनपे के 70 प्रतिशत से अधिक लेनदेन टियर-2 और टियर-3 शहरों से होते हैं, जिनमें कई उपयोगकर्ता पहली बार बीमा खरीदते हैं और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर