50 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक! रिपोर्ट में दावा- हैकर्स के पास हर जानकारी

यूजर्स की निजता को लेकर फेसबुक पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। इस बीच एक और रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैकर्स के पास 50 लोगों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पता उपलब्ध हैं।

यूजर्स की निजता को लेकर फेसबुक फिर सवालों के घेरे में, हैकर्स के पास 106 देशों के 50 करोड़ लोगों की हर जानकारी
50 करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक! रिपोर्ट में दावा- हैकर्स के पास हर जानकारी  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

न्यूयॉर्क : हैकरों की एक वेबसाइट पर 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूजर (उपयोगकर्ताओं) के डेटा की जानकारी उपलब्ध है। यह सूचना कई साल पुरानी प्रतीत होती है, लेकिन यह फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया साइट द्वारा एकत्र की जाने वाली विस्तृत जानकारी की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करती है।

डेटा उपलब्ध होने की जानकारी 'बिजनेस इनसाइडर' वेबसाइट ने दी। इस वेबसाइट के अनुसार, 106 देशों के लोगों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पते ऑनलाइन उपलब्ध है।

यूजर्स की निजता को लेकर उठते रहे हैं सवाल

लोगों की जानकारी की सुरक्षा को लेकर फेसबुक पर कई साल से सवाल उठते रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी ने 2018 में फोन नंबर के जरिए यूजर के खातों को खोजने की सुविधा इस खुलासे के बाद बंद कर दी थी कि राजनीतिक कंपनी 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने आठ करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर की जानकारी उनकी जानकारी या सहमति के बिना प्राप्त कर ली।

यूक्रेन के एक सुरक्षा अनुंसधानकर्ता ने दिसंबर 2019 में बताया था कि 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है। अभी यह अस्पष्ट है कि 'बिजनेस इनसाइडर' ने जिस डेटा के उपलब्ध होने की जानकारी दी है, वह दिसंबर 2019 में मिले डेटा से संबंधित है या नहीं।

फेसबुक ने एक बयान में कहा, 'यह पुराना डेटा है, जिसकी जानकारी 2019 में दी गई थी। हमने इस समस्या को अगस्त 2019 में ही दूर कर दिया था।'

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर