आपका iphone खो गया? चिंता न करें, Google बताएगा कहां है, जानिए कैसे

आईफोन काफी महंगा होता है। अगर खो जाए तो काफी सदमा लगता है। ऐसे में गूगल आपकी मदद करने के लिए आगे आया है।  ऐसा फीचर बनाया है जिसकी मदद से आसानी से ढ़ूंढ़ सकते हैं।

Lost your iphone? Don't worry, Google Assistant will tell where it is, know how
आईफोन  |  तस्वीर साभार: BCCL

एप्पल आईफोन काफी महंगा होता है। ऐसे में अगर आपका आईफोन (iphone) खो जाए, तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन खो जाएं, तो इसमें गूगल आपकी मदद कर सकता है। दरअसल गूगल की तरफ से एक नए फीचर का ऐलान किया गया है। गूगल के इस फीचर का सपोर्ट गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) में दिया जाएगा। मतलब यह फीचर आपके गूगल असिस्टेंट में इनबिल्ट रहेगा, जो आपके खोये आईफोन को ढ़ूढने में आपकी मदद करेगा। इसकी मदद से ग्राहक अपने खोये स्मार्टफोन की लोकेशन को ढूढ़ सकेंगे। इसमें डिजिटल असिस्टटेंट आपकी मदद करेगा। एंड्रॉयड यूजर्स काफी लंबे समय से इस फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें एप्पल के ओन फाइंड माय सिस्टम के जैसे ही विशेषताएं होंगी, जिसे आईफोन के लिए पेश किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया, इस फीचर का लाभ केवल वे ही यूजर्स उठा पाएंगे, जिनके पास आईओएस के लिए गूगल असिस्टेंट समर्थित स्मार्ट स्पीकर और गूगल होम ऐप होगा। तभी ये अपने खोए हुए डिवाइसों का पता लगा पाएंगे।

गूगल स्मार्ट होम डिवाइसों की मदद से जब पूछा जाएगा कि हे गूगल, फाइंड माय फोन, तभी इसे अलर्ट जाएगा। इसके बाद गूगल होम ऐप आईफोन पर एक आईओएस क्रिटिकल अलर्ट भेजेगा।

एप्पल में स्पेशल नोटिफिकेशंस के रूप में भेजे गए इस अलर्ट को इस्तेमाल किए जाने की क्षमता होगा, जिसे साइलेंस मोड या डू नॉट डिस्टर्ब के माध्यम से ब्रेक किया जा सकेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह यूजर तक पहुंच गया है।

क्रिटिकल अलर्ट वाले ऐप्स के लिए एप्पल से विशेष मंजूरी लेने की जरूरत पड़ेगी और लगता है कि गूगल ने इस अप्रूवल को प्राप्त कर लिया है।


.......

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर