Jio Top Up: जियो का बड़ा फैसला, अब ग्राहकों को दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए देना होगा चार्ज

Jio Recharge Plan: अब तक फ्री कॉलिंग की सुविधा प्रदान कर रहे जियो ने यूजर्स को झटका देते हुए कॉलिंग पर चार्ज लगा दिया है। जिसके तहत यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर किए गए हर कॉल के लिए पैसे देने होंगे।

Jio Top Up Plans
Jio Top Up Plans: जियो ने लगाया कॉलिंग पर चार्ज 

मुख्य बातें

  • जियो ने कॉलिंग पर लगाया चार्ज, दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए देने होंगे पैसे।
  • जियो ने आईयूसी टॉप अप प्लान जारी कर दिए हैं।
  • जियो ने जियो नेटवर्क, लैंडलाइन और इनकमिंग कॉलिंग फ्री रहेगी।

नई दिल्ली: रिलायंय जियो ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके बाद ग्राहकों को अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए पैसे अदा करने होंगे। अब तक जियो फ्री कॉलिंग सेवा प्रदान कर रही थी, लेकिन आईयूसी व्यवस्था पर ट्राई के रिव्यू फैसले के बाद जियो ने 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाने का फैसला किया है। जियो ने इस मामले में बताया कि चूंकि जियो नेटवर्क पर वॉइस कॉलिंग फ्री है, जिसके कारण कंपनी को भारती एयरटेल और वाडोफोन आइडिया जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों को 13,500 करोड़ रुपए अदा करने पड़ रहे हैं। 

कंपनी का कहना है कि ट्राई के इस कदम के कारण जियो को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी प्रतिद्वंदी नेटवर्क्स पर कॉल करने वाले ग्राहकों को चार्ज लगाने का फैसला किया है। ये पहला मौका है जब जियो ने ग्राहकों को फ्री कॉलिंग के बजाय पैसे अदा करने की बात कही है। फिलहाल कंपनी सिर्फ डेटा के लिए चार्ज करती है और वॉइस कॉलिंग फ्री है। 

जियो ने आरोप लगाया है कि अन्य ऑपरेटर्स के द्वारा जियो के नंबर पर बड़ी संख्या में मिसड कॉल आते हैं। जियो के नेटवर्क पर प्रतिदिन 25 से 30 करोड़ मिसड कॉल आते हैं, जिसके कारण कंपनी के नेटवर्क पर इनकमिंग ट्राफिक के 65 से 75 करोड़ मिनट प्रभावित हो रहे हैं। जो जियो के नेटवर्क से अन्य ऑपरेटर पर किए जाते हैं। 

कितना लगेगा चार्ज और किस पर मिलेगी फ्री कॉलिंग

जियो ने अन्य नेटवर्क पर 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाने का फैसला किया है। यानी जियो नेटवर्क से दूसरे नंबर पर कॉल करने वाले यूजर्स को प्रति मिनट 6 पैसे के रेट के पैसे अदा करने होंगे। हालांकि जियो से जियो के नंबर पर कॉलिंग अभी भी फ्री रहेगी, साथ ही इनकमिंग कॉलिंग भी फ्री रहेगी और लैंडलाइन पर कॉलिंग भी फ्री है। 

कितने रुपए का आएगा टॉप अप

जियो ने ग्राहकों पर आने वाले अतिरिक्त बोझ के बदलने डेटा लाभ देने का फैसला किया है। यानी आईयूसी टॉप अप वाउचर के बदले ग्राहकों को फ्री डेटा मिलेगा। कंपनी चार टॉप अप प्लान की घोषणा की है। जिसके तहत 10 रुपए के टॉप अप पर 124 मिनट अन्य नेटवर्क पर और 1 जीबी डेटा, 20 रुपए के टॉप अप पर 249 मिनट और 2 जीबी डेटा, 50 रुपए के टॉप अप पर 656 मिनट और 5 जीबी डेटा और 100 रुपए के टॉप अप पर 1,362 मिनट और 10 जीबी डेटा मिलेगा। इन मिनट का इस्तेमाल दूसरे नेटवर्क पर किया जा सकता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर